BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

आयुष्मान भारत योजना का दूसरी बार लाभ उठाने के लिए आपके जरुर होना चाहिए आधार कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) शुरू की है, जिसे अपने किस्म की दुनिया की सबसे बड़ी योजना कहा जा रहा है. इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति लाभ पाता है तो उसके लिएआधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन इस योजना के तहत दूसरी बार इलाज के लिए यह (आधार कार्ड) अनिवार्य होगा.

आयुष्मान भारत योजना का दूसरी बार लाभ उठाने के लिए आपके जरुर होना चाहिए आधार कार्डपीएमजेएवाई (PMJAY) के क्रियान्यन के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदू भूषण ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि दूसरी बार इलाज की स्थिति में यदि किसी के पास आधार नहीं है तो लाभार्थी को कम से कम यह साबित करने के लिए दस्तावेज पेश करने होंगे कि वे इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

पहली बार में इन दस्तावेजों से मिलेगा फायदा

उन्होंने कहा, ‘पहली बार (इस योजना का) लाभ उठाने के लिए व्यक्ति आधार या मतदाता पहचान पत्र जैसे कोई पहचान पत्र दिखा सकता है.’ आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का नाम बदलकर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना किया गया है.

23 सितंबर को शुरू हुई योजना

प्रधानमंत्री ने 23 सितंबर को झारखंड से अखिल भारतीय स्तर पर इसकी शुरूआत की थी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि इस योजना के शुरू होने के बाद से 50 हजार से ज्यादा गरीब लोग इसका फायदा उठा चुके हैं. एनएचए के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश अरोड़ा ने बताया कि इस योजना की शुरुआत होने के बाद अब तक 47,000 से अधिक लोग उसका लाभ उठा चुके हैं. 92000 से अधिक लोगों को गोल्ड कार्ड दिया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button