अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में 2019 तक देह व्यापार के सभी अड्डे होंगे बंद

104409-48868-red-light-500दस्तक टाइम्स एजेंसी/बैंकाक:  इंडोनेशिया 2019 तक अपने यहां चल रहे देह व्यापार के सभी अड्डों को बंद करने की योजना बना रहा है। एफे समाचार एजेंसी की बुधवार की रपट के मुताबिक, इंडोनेशिया के सामाजिक मामले के मंत्रालय की देखरेख में देश के सभी 168 देह व्यापार के अड्डों को बंद करने की योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

इंडोनेशिया की सामाजिक मामलों की मंत्री खोफीफाह इंदर पारावासन ने कहा कि देश में 68 देह व्यापार के अड्डों को बंद कर दिया गया है और अन्य को अगले तीन साल में बंद किया जाएगा। देह व्यापार में फंसी महिलाओं के पुनर्वास के लिए मंत्रालय ने कई कार्यक्रमों का प्रस्ताव भी दिया है। यूनिसेफ की रपट के मुताबिक इंडोनेशिया में 30 फीसदी सेक्सकर्मी नाबालिग हैं। इंडोनेशिया के बड़े शहरों खासतौर से जकार्ता, सुराबाया, बांदुंग में और बाली एवं रिआऊ जैसे पर्यटक स्थलों पर देह व्यापार बड़े पैमाने पर फल फूल रहा है।

इन शहरों और पर्यटन केंद्रों पर मुख्य रूप से सिंगापुर से पर्यटक आते हैं। सैद्धांतिक रूप से यह कहा जा सकता है कि देह व्यापार इंडोनेशिया में वैध है, क्योंकि देश के किसी भी कानून में इसे अन्यथा वर्गीकृत नहीं किया गया है। लेकिन, पुलिस अश्लीलता और सार्वजनिक नैतिकता भंग करने के आरोप में इससे जुड़े लोगों को दंडित करती रहती है।

Related Articles

Back to top button