राष्ट्रीय

इन्टरनेट पर गंदी फिल्म देखने वाले जरुर जान ले ये 3 नियम, नही तो जाना पड़ेगा जेल

आज के समय में इन्टरनेट पर उपलब्ध पोर्न कंटेंट को लेकर हमारे देश में लम्बे समय से बहस छिड़ी हुई है. कई बार इसका केस सुप्रीम कोर्ट में भी जा चूका है और पोर्न पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के मांग लम्बे समय से हो रही है. हमारे देश में जिओ के आने के बाद से इन्टरनेट पर पोर्न देखने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है. अधिक डाटा मिलने से लोग अधिक समय ऐसी वेबसाइट पर बिताने लगे है.

इसी के प्रभाव को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाल के दिनों में ही पोर्न को लेकर कुछ नए कानून लागू किए हैं। जिसके बारे में आपको भी जानने की सख्त जरूरत है। अगर आप पोर्न को लेकर जारी किए गए बिना नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो यह आपके लिए मुसीबत का एक कारण बन सकता है। बता दें कि अगर कोई व्यक्ति पोर्न वीडियोज या फिर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को सोशल मीडिया पर लोगों के बीच साझा करते हुए पकड़ा जाता है तो ऐसे में साइबर क्राइम एक्ट के तहत उसके ऊपर कार्रवाई की जा सकती है।

सरकार इसके लिए नए वेबसाइट भी लांच कर दी है जहाँ ऐसी किसी भी व्यक्ति की शिकायत की जा सकती है. हाई कोर्ट के आदेश के बाद तकरीबन आठ सौ से ज्यादा की संख्या में मौजूद पॉर्न साइट को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है। पोर्न साइट को बंद कर दिए जाने के पीछे की वजह समाज में फैल रहे अश्लीलता को बताया जा रहा है।

इसका एक मकसद महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध भी है. दरअसल इस वेबसाईट पर उपलब्ध कंटेंट युवाओं को ऐसे अपराध करने के लिए प्रोत्साहित भी करता है इसलिए हाई कोर्ट चाहता है की सभी पोर्न साइट्स को पहचान कर पूर्ण प्रतिबंधित कर दिया जाये. पॉर्न साइट के ऊपर बैन लग जाने की वजह से आने वाले वक्त में लड़कियों के खिलाफ होने वाले मामलों में कमी आने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button