पर्यटन

इन जगहों की खूबसूरती के कायल हो जाएंगे आप, जरूर जाये घूमने…

हरी-भरी वादियां देखना होता है तो हर कोई उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश की सैर करने जाना चाहता था। वैसे तो ये दोनों ही जगह अपनी अद्भुत खूबसूरती से समृद्ध हैं। लेकिन भारत में प्रकृति की सुंदरता कहीं खत्म ही नहीं होती है। इन्हीं जगहों में से एक है तमिलनाडु। यहां पर भी आपको चारों ओर सुंदरता बिखरी हुई नजर आएगी। अगर आप अगली ट्रिप कहीं घूमने की प्लान कर रहें हैं तो एक बार इन जगहों के बारे में जरूर पढ़े।

सिरूमलाई
तमिलनाडु में एक जगह है सिरूमलाई, जिसके बारे में शायद ही कभी आपने सुना हो। ये पूरा क्षेत्र 200 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। इस घने वन से घिरे क्षेत्र में बहुत सी जड़ी-बूटियां और वनस्पतियां पाई जाती हैं। सिरूमलाई में नदी, झरने और तालाब के साथ ही प्राचीन शिवशक्ति मंदिर, मथामलाई अनै वेलकन्नी चर्च और भगवान मुरुगन यानी की विष्णु भगवान के मंदिर बने हुए हैं।

कोल्ली हिल्स
तमिलनाडु के नामक्कल जिले में एक पहाड़ी है जिसका नाम है कोल्ली हिल्स। इन पहाड़ियों की ऊंचाई करीब 1300 मीटर है जो 280 किमी क्षेत्र में फैली हुई हैं। अगर आपको रोमांच और एडवेंचर का शौक है तो एक बार इस जगह पर जरूर जाएं। हांलाकि ये पूरा पहाड़ बहुत ही धार्मिक जगह के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही इस पहाड़ पर बहुत से प्राकृतिक खजाने भरे पड़े हैं।

यरकौड हिल स्टेशन
तमिलनाडु की और जगहों की तुलना में इस जगह के बारे में कम ही लोग जानते हैं। लेकिन धीरे-धीरे यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। यहां पर कई सारी देखने लायक जगह हैं जिसमें यरकौड झील, भालू की गुफा, किलियुर झरना और यहां पर बने उद्यान शामिल हैं। इस हिल स्टेशन की सैर करने के लिए आपके जेब पर अतिरिक्त खर्च भी नहीं पड़ेगा और सामान्य बजट में यरकौड की सैर कर सकते हैं।

कलरेयन हिल्स
तमिलनाडु के कई सारे शहरों से होकर गुजरने वाली ये पहाड़ी अपने ट्रैकिंग के लिए जाने जाते हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकीन है तो एक बार इस हिल स्टेशन की सैर के लिए जरूर जाएं। यहां पर बहुत सारी जंगली पेड़-पौधे और वनस्पतियां देखने को मिलेंगी।

Related Articles

Back to top button