पर्यटन

इन देशों में घूमने के लिए भारतीयों को नहीं लेना पड़ता है वीजा, अब यहाँ जाने में न करे देर…

वैसे तो अपने देश के अलावा किसी भी देश में घूमने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि वो कौन सा देश है जहां पर आप बिना वीजा के घूम सकते हैं तो आप बिना सोचे बता सकते हैं कि नेपाल और भूटान। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एशिया के और भी देश हैं जहां पर घूमने के लिए भारतीयों को किसी तरह के वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। पड़ गए न आश्चर्य में लेकिन ये सच हैं कि आप इन देशों की यात्रा बड़े ही आसानी से केवल अपने पासपोर्ट के साथ कर सकते हैं। तो चलिए उन देशों के बारे में जानें।

मकाऊ
मकाऊ दक्षिणी चीन के पास बसा एक छोटा सा देश है। जहां का टूरिज्म इस देश की चकाचौंध और लक्जरी लाइफ की वजह से फलता-फूलता है। भारतीय लोगों के बीच ये देश काफी ज्यादा मशहूर है। यहां पर आप तीस दिनों तक बिना वीजा के आराम से घूम सकते हैं।

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया का खूबसूरत शहर भारतीयो के बीच काफी प्रसिद्ध है। इसलिए यहां पर जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए सुविधा दी गई है कि वे 30 दिन तक बिना वीजा के आराम से केवल पासपोर्ट के साथ बिता सकते हैं। इंडोनेशिया में बहुत से सुंदर द्वीप और बीच बने हैं जिनकों देखने का सपना हर इंसान का होता है।

मॉरीशस
मॉरीशस को अगर दूसरा भारत कहें तो कुछ आश्चर्य नहीं होगा। इस खूबसूरत देश में सैर के लिए आपको पूरे तीन महीने तक किसी वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो अगर आप बीच के साथ ही समुद्र में एडवेंचर करने के बारे में सोच रहें है तो ये देश आपकी मेहमानवाजी करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

मालदीव
इस सुंदर देश में घूमने के लिए अक्सर ही बॉलीवुड हस्तियां जाती रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने पसंदीदा स्टार की घूमने वाली इस जगह पर आप भी बड़े ही आसानी से जा सकते हैं। मालदीव में जाने के लिए किसी तरह के वीजा की जरूरत नहीं होती है। यहां पर करीब 1200 आइलैंड हैं जो अपनी व्हाइट सैंड और अंडर वॉटर स्पोर्ट्स के लिए मशहूर हैं।

Related Articles

Back to top button