जीवनशैलीफीचर्ड

इस तरह 50 की उम्र में भी नैचुरल तरीके से मां बन सकती हैं महिलाएं!

नई दिल्ली: हाल ही में आई एक रिसर्च के मुता‍बिक, महिलाएं जवानी में ओवेरियन टिश्यू को फ्रीज करके मीनोपोज़ के बाद भी मां बन सकती है. 40-50 की उम्र के बाद जब महिलाओं को मीनोपोज़ हो जाता है तब भी वे फ्रीज किए हुए ओवेरियन टिश्यू को प्रोसेस के जरिए रिर्वस मीनोपोज़ कर सकती हैं. यानि महिलाएं 40-50 की उम्र में फ्रीज किए हुए ओवेरियन टिश्यू से ना सिर्फ मां बन सकती हैं बल्कि मीनोपोज के टाइम को भी आगे बढ़ा सकती है और नैचुरल फर्टिलि‍टी वापिस ला सकती हैं.इस तरह 50 की उम्र में भी नैचुरल तरीके से मां बन सकती हैं महिलाएं!कैसे काम करता है ये प्रोसेस-
इस प्रोसेस में ओवेरियन टिश्यू को हटा कर जमाया जाता है और फिर इसे एक्सपेरि‍मेंट के दायरे में रखा जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस एक्सपेरिमेंट में लगभग 10 में से 4 महिलाओं में सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं.

ऐग फ्रीजिंग से ज्यादा लाभदायक-
कुटलुक ओक्टे दुनिया के पहले ऐसे साइंटिस्ट हैं जिन्होंन इस प्रोसेस को 1999 में पहली बार किया था. उनका कहना है कि ओवेरियन टिश्यू को जमाने का प्रोसेस ऐग फ्रीजिंग से ज्यादा लाभदायक है क्योंकि ये मीनोपोज़ को भी रिवर्स कर देता है और नैचुरल फर्टिलिटी भी वापिस ला सकता है.

रिसर्च के नतीजे-
ये प्रोसिजर कितना कामियाब है, ये जानने के लिए शोधकर्ताओं ने 1999 से लेकर 2016 तक के डाटा को परखा. रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि मेन्सुरेशन तीन में से दो महिलाओं (63.9%) में और नैचुरल फर्टिलिटी की प्राप्ति‍ लगभग 62.3% महिलाओं को हुई.

Related Articles

Back to top button