अन्तर्राष्ट्रीय

इस माह के अंत में PM मोदी जाऐंगे जर्मन और रशिया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई माह के अंतिम दौर में विदेश यात्रा पर होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, स्पेन और रूस पहुंचेंगे। इतना ही नहीं जर्मनी व स्पेन की यात्रा बड़ी अहम मानी जा रही है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस में सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनाॅमिक फोर में भागीदारी करने के लिए जाऐंगे। संभावना है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा कर सकते हैं।

इस माह के अंत में PM मोदी जाऐंगे जर्मन और रशिया

मिली जानकारी के अनुसार हैनोवर फेयर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में जर्मनी द्वारा भारत को भागीदार देश का सम्मान प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह जर्मनी यात्रा अच्छी रही थी। जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से करेंगे। भारत व जर्मनी आपस में सहयोग बढ़ाने के ही साथ रिश्ते अलगे स्तर पर पहुंचाने को लेकर भी चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जर्मनी दौरा, रूस दौरा और स्पेन दौरा बेहद महत्वपूर्ण रहेगा।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

इस माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए अधोसंरचनात्मक विकास की बात कर सकते हैं। भारत को एनएसजी के लिए सपोर्ट मिल सकता है साथ ही ऊर्जा प्रबंधन के ही साथ विदेशी निवेश मजबूत हो सकता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भेंट हो सकती है। रक्षा और परमाणु सहायोग को लेकर भारत और रूस आधारभूत चर्चा कर रहे हैं।

दरअसल भारत में कुडनकुलम परमाणु संयंत्र में यूनिट 5 और यूनिट 6 को लेकर दोनों देश आपस में चर्चा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस विदेशी दौरे से लौटकर फिर कजाकिस्तान पहुंचेंगे। दरअसल शंघाई काॅपरेशन आॅर्गनाईजेशन की बैठक में भी वे भागीदारी करेंगे। कजाकिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा नवाज शरीफ भी पहुंचेंगे मगर अभी दोनों देशों के बीच किसी तरह के वार्ता कार्यक्रम की जानकारी नहीं है। मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति में यह चर्चा होना काफी मुश्किल नज़र आ रहा है।

Related Articles

Back to top button