राजनीतिराष्ट्रीय

इस विधानसभा में नहीं जीती एक भी महिला उम्मीदवार

पांच अहम राज्यों के विधानसभाओं के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और वहां नई सरकार बनाने की तैयारियां चल रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें किस राज्य के चुने हुए विधायकों की संपत्ति सबसे ज्यादा है? एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक संभवत: मिजोरम वह राज्य है जिसके विधायकों में से चार को छोड़ कर बाकी सभी 36 विधायकों की औसत संपत्ति 4.84 करोड़ रुपये है। 40 विधायकों के सदन में सिर्फ एक महिला को जीत मिली है।

इस विधानसभा में नहीं जीती एक भी महिला उम्मीदवार

एडीआर ने सबी विधायकों के द्लारा चुनाव में नामांकन के समय दिए गए विधायकों के हलफनामे के अध्ययन के बाद दावा किया है कि राज्य के नए चुने गए विधायकों में से पार्टियों के हिसाब से कांग्रेस के विधायकों की औसत संपत्ति सबसे ज्यादा 5.31 करोड़ रुपये है। राज्य की विधानसभा में पांच कांग्रेसी उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। हालांकि एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट) के 26 उम्मीदवार जीते हैं, जिनमें 22 करोड़पति हैं।

आठ स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है जिनकी संपत्ति भी करोड़ों में है। भाजपा का यहां एक उम्मीदवार जीता है, वह भी करोड़पति है। नई विधानसभा में केवल दो विधायकों ने खुद के ऊपर आपराधिक मामला होने की बात स्वीकार की है जिनमें सिर्फ एक विधायक के ऊपर गंभीर आपराधिक मामला चल रहा है।

Related Articles

Back to top button