राष्ट्रीय

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी: कांग्रेस ने ओडिशा में शुरू किया 10 दिवसीय आंदोलन

भुवनेश्वर: कांग्रेस पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बुधवार को ओडिशा में सभी ब्लॉक कार्यालयों के सामने प्रदर्शन किया और पार्टी ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में 10 दिवसीय राज्यव्यापी आंदोलन शुरू किया।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने झांझ और घंटियां बजाते हुए तेल की कीमतों, रसोई गैस और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ आज अपना विरोध दर्ज कराया। आंदोलन अगले 17 जुलाई तक चरणों में जारी रहेगा।

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा लगाए गए अतिरिक्त करों के कारण कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई हैं।

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को आसमान छू लिया है और लोगों को भारी नुकसान पहुंचाया है। ऐसे समय में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की निंदा करते हुए जब कोविड महामारी ने लोगों की वित्तीय रीढ़ को तोड़ दिया है, पटनायक ने राज्य सरकार और केंद्र दोनों द्वारा लगाए गए पेट्रोलियम उत्पादों पर करों में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग की।

आंदोलन के कार्यक्रम के तहत कांग्रेस 9 जुलाई को बढ़ोतरी के विरोध में सभी जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन करेगी. 14 जुलाई को राज्य की राजधानी में राज्य स्तरीय विरोध और आंदोलन किया जाएगा। पटनायक ने राज्य के सभी लोगों से विरोध के रूप में 15 जुलाई को पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस नहीं खरीदने की अपील की.

तेल की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि के खिलाफ 17 जुलाई को सभी पेट्रोल पंपों के सामने हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा. कांग्रेस के कार्यकर्ता एक महीने के लंबे अभियान में घर-घर जाकर लोगों को कीमतों में बढ़ोतरी और केंद्र और राज्य सरकार दोनों की जनविरोधी नीति से अवगत कराएंगे।

इस बीच, ओडिशा में वाम दलों ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में आज अगले 15 जुलाई को छह घंटे के ओडिशा बंद का आह्वान किया। भाकपा के राज्य सचिव आशीष कानूनगो ने कहा कि सीपीआई, सीपीआई-एम, सीपीआईएम (एल) द्वारा बुलाए गए ओडिशा बंद ) और फॉरवर्ड ब्लॉक 0600 बजे से 1200 बजे तक आयोजित किया जाएगा। कानूनगो ने कहा कि सड़कों से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा और उस दिन सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

 

Related Articles

Back to top button