अन्तर्राष्ट्रीय

ईरानी महिलाएं कटवा रहीं छोटे बाल, पहन रहीं मर्दों के कपड़े

withouthizab_23_05_2016एजेंसी/ तेहरान। ईरान में महिलाएं मोरल पुलिसिंग को नजरअंदाज करने के लिए बाल छोटे कटवा रही हैं और पुरुषों की तरह कपड़े पहन रही हैं। वे समाज के ठेकेदारों को तगड़ा जवाब दे रही हैं जो कि हिजाब न पहनने वालों पर सजा देते हैं।

कुछ महिलाओं ने इंस्‍टाग्राम और अन्‍य सोशल मीडिया पर खुले बालों के साथ सार्वजनिक रूप से तस्‍वीरें शेयर की हैं। कुछ तस्‍वीरों में महिलाओं ने अपने छोटे बाल कटवा रखे हैं तो कुछ में वे ऐसे कपड़ों के साथ नजर आ रही हैं जो आमतौर पर पुरुषों से जुड़े हैं।

ईरान में हिजाब एक विवादास्‍पद मुद्दा रहा है क्‍योंकि महिलाओं ने इसके और इस जैसे दमनकारी, लिंग आधारित कानूनों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। हालिया महीनों में महिलाओं को तेहरान में खुले बालों के साथ घूमते हुए फ‍िल्‍माया गया है।

इतना ही नहीं कार्यकर्ताओं ने पश्चिमी पर्यटकों को उनके इस्‍लामी गणराज्य के दौरे के दौरान हिजाब पहनने को मना कर कानूनों का उल्‍लंघन करने का आग्रह किया है। लेकिन इस प्रतिरोध के लिए अधिकारियों की प्रतिक्रिया गंभीर है।

एक ईरानी राजनीतिज्ञ को अयोग्‍य घोषित कर दिया गया था जब उसकी बिना हिजाब के तस्‍वीर सार्वजनिक हुई। उसके यह कहे जाने के बावजूद भी कि यह नकली है।

इस सप्‍ताह आठ मॉडल्‍स को कथित तौर पर खुले बालों के साथ ‘अश्‍लील’ तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर डालने के लिए हिरासत में ले लिया गया था। इस तरह के नतीजों के डर के कारण महिलाए अपनी प्रोफाइल्‍स प्राइवेट ही रखती है।

एक फोटो को भी इंस्‍टाग्राम पर मजबूत प्रतिक्रिया हासिल हुई थी जिसमें एक कार में महिला ने छोटे और खुले बालों के साथ सेल्‍फी ली जहां एक पुरुष पास में स्‍कूटर पर नजर आ रहा है। एक अन्‍य तस्‍वीर में छोटे बालों वाली एक लड़की ने शर्ट और जींस पहनी है। इस तस्‍वीर के साथ एक कैप्‍शन है जिसमें लिखा है ‘मैं ईरानी लड़की हूं। समाज के ठेकेदारों से बचने के लिए, मैंने अपने बाल छोटे कटवाए और पुरुषों के कपड़े पहने ताकि मैं इरान की गलियों में स्‍वतंत्र रूप से घूम सकूं।

 
 

 

Related Articles

Back to top button