अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान में फिनिक्स रॉकेट का सफल प्रक्षेपण, अमेरिका ने की लॉन्च की निंदा

ईरान ने उपग्रह को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम एक रॉकेट को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करने का दावा किया है। इस बीच अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजन्टेटिव्स के बाद अब सीनेट ने ईरान, रूस और उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक को पारित कर दिया है। हालांकि व्हाईट हाउस के एतराज के बावजूद ये विधेयक दोनों सदनों में पारित हो गया है।

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

ईरान में फिनिक्स रॉकेट का सफल प्रक्षेपण, अमेरिका ने की लॉन्च की निंदाउत्तरी ईरान के सेमनान में एक नए अंतरिक्ष केंद्र से फिनिक्स रॉकेट का प्रक्षेपण किया गया। अमेरिका ने इस प्रक्षेपण की निंदा की और इसे उकसाने वाला कदम उठाया है। 2009 से अब तक ईरान में बने पांच रॉकेटों का प्रक्षेपित किया गया है। ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि लॉन्च किया गया रॉकेट 250 किलोग्राम का सैटेलाइट 500 किलोमीटर की ऊंचाई तक ले जा सकता है।

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट आज, JDU बोली- नीतीश के पक्ष में हो सकती क्रॉस वोटिंग

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉएर्त ने कहा कि अगर इसकी पुष्टि हो जाती है तो ये संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन होगा। ईरान ने अमेरिका की तरफ से लगाए गए 18 प्रतिबंधों का जवाब देने की बात कही है। अमेरिका ने ईरान के 18 अधिकारियों या संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं जिन्होंने ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम या फिर रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स का साथ दिया था।

हालांकि ट्रंप प्रशासन ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते पर कायम रहने की तस्दीक की थी। ईरान की संसद में परमाणु कार्यक्रम और द रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की फंडिंग बढ़ाने के लिए विधेयक को पास करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए वोटिंग की गई थी।

Related Articles

Back to top button