अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

उत्तर कोरिया ने USA व द. कोरिया को दी परमाणु हमले की धमकी

phpThumb_generated_thumbnail (17)प्योंग्यांग।

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि दोनों देश संयुक्त सैन्य अभ्यास को जारी रखते हैं, तो वह उन पर परमाणु हमला कर देगा। परमाणु हमले की यह धमकी उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेशनल डिफेंस कमीशन ने एक बयान में दी है।इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की ओर से उत्तर कोरिया पर लगाए गए नए कड़े प्रतिबंधों के जवाब में नेता किम जोंग-उन ने देश के परमाणु हथियारों के जखीरे को किसी भी क्षणज इस्तेमाल करने के लिए तैयार रखने को कहा था। संयुक्त राष्ट्र ने यह प्रतिबंध जनवरी में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए चौथे परमाणु परीक्षण और बीते माह किए गए लंबी दूरी के रॉकेट प्रक्षेपण के बाद लगाया है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए के बयान में कहा गया, अंधाधुंध परमाणु हमला, उग्रता और युद्ध के लिए उत्सुक लोगों को उत्तर कोरिया की सैन्य क्षमता से स्पष्ट परिचय करा देगा। कोई भी हमला सिर्फ कोरियाई प्रायद्वीप के सक्रिय ठिकानों को ही निशाने पर नहीं लेगा, यह मुख्य भूभाग और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमरीकी ठिकानों पर भी निशाना साधेगा।

अमरीका-द. कोरिया सैन्य अभ्यास है कारण

गौरतलब है कि सोमवार (7 मार्च) से दक्षिण कोरिया और अमरीका के बीच वाषिर्क सैन्य अभ्यास शुरू होने वाला है। दोनों देशों के बीच हर वर्ष होने वाले इस सैन्य अभ्यास को ‘फोल ईगल’ और ‘की रीजॉल्व’ नाम दिया गया है।

उत्तर कोरिया लंबे समय से दोनों देशों के बीच होने वाले इस सैन्य अभ्यास को घुसपैठ की उकसावे पूर्ण तैयारी करार देता आया है, जबकि दक्षिण कोरिया और अमरीका इसे रक्षात्मक अभ्यास कहते हैं। ये अभ्यास कई सप्ताह तक चलते हैं और इसमें अमेरिका और दक्षिण कोरिया के हजारों सैनिक शामिल होते हैं।

Related Articles

Back to top button