उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीतिराज्य

उन्नाव दुष्कर्म कांड: CBI की बड़ी कार्रवाई, सेंगर के 17 ठिकानों पर की छापेमारी

उन्नाव दुष्कर्म कांड मामले में सीबीआई ने रविवार को प्रदेश के करीब 17 जगहों पर छापेमारी कर रही है। हालांकि, ऑपरेशन जारी रहने के कारण अभी जगहों का खुलासा नहीं किया गया है। बता दें कि 30 जुलाई को रायबरेली में हुए एक हादसे में उन्नाव दुष्कर्म कांड की पीड़िता और उसका वकील बुरी तरह घायल हो गया था जबकि पीड़िता के दो परिजनों की मौत हो गई थी। सीबीआई की टीम उन्नाव के माखी में भी सेंगर के घर पूछताछ करने के लिए गई हुई है।

इसके पहले, सीबीआई टीम ने शनिवार को जिला कारागार पहुंच कर उन्नाव कांड में फंसे भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से करीब छह घंटे तक जेल में पूछताछ की। सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम दोपहर करीब 01:55 बजे एक प्राइवेट गाड़ी से जेल पहुंची। गेट पर वाहन रोक कर टीम के सदस्य बिना देरी किए कारागार के अंदर दाखिल हुए। यहां पहुंच कर टीम ने सीधे विधायक के पास पहुंच कर अपनी जांच प्रक्रिया शुरू की।

सूत्र बताते हैं कि टीम ने उनसे रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे के बारे में विधिवत सवाल-जवाब किए। साथ ही कुछ अन्य पहलुओं पर जांच की। विधायक से अकेले में टीम ने कई तरह की जानकारियां हासिल कीं। सीबीआई टीम के पहुंचने के करीब 35 मिनट बाद जेल अधीक्षक डीसी मिश्रा भी अपने आवास से जेल पहुंचे।

अन्य जेल अधिकारी वहां पहले से मौजूद थे। सूत्रों का दावा है कि सीबीआई ने इस प्रकरण से जुड़े हर पहलू पर गौर किया। जेल अधीक्षक व अन्य अधिकारियों से भी कुछ सवाल जवाब किए। टीम ने जेल अधिकारियों से कई अहम दस्तावेज भी तलब किए। जेल के सीसीटीवी सिस्टम को भी सीबीआई ने अपने जांच के दायरे में लिया है। विधायक से मुलाकात करने वालों की सूचना भी तलब की गई है।

ये भी पढ़ें: उन्नाव दुष्कर्म कांड को लेकर अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर उठाए गंभीर सवाल
सीबीआई टीम ने सीसीटीवी कैमरों को भी चलवा कर देखा
सूत्रों का दावा है कि सीसीटीवी को चलवा कर देखा गया। दो कैमरे बंद मिले। इनको चालू करा कर देखा गया। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों के एक टेक्निकल जानकार को बाकायदा जेल के बाहर से बुलाया गया। उनकी खामियों के बारे में पूछा गया। हालांकि इस टेक्निकल स्टाफ ने बाहर निकलने पर कुछ भी बताने से मना कर दिया। उसके बाद फोन कॉल व सीसीटीवी सिस्टम के कुछ और जानकारों को भी बुलाया गया था।

जब तक सीबीआई टीम जेल में रही, तब तक जेल में सन्नाटा छाया रहा। सीबीआई टीम रविवार को भी पूछताछ करने आ सकती है। जेल अधीक्षक डीसी मिश्रा ने बताया कि सीबीआई टीम जिस तरह से जांच करती है। उसी तरह से जांच हुई है। सीसीटीवी कैमरे बंद होने सवाल पर बोले, ऐसा नहीं है।

Related Articles

Back to top button