टेक्नोलॉजी

एक बार फिर मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ वापसी कर रहा है Moto RAZR

लगभग 14 साल पहले मोटोरोला ने एक फ्लिप फोन लॉन्च किया था Moto RAZR. ये फोन दुनिया के सबसे पॉपुलर हैंडसेट्स में से एक था. एक बार से ये Moto RAZR वापसी करने वाला है. जाहिर है एक दशक से ज्यादा बीत चुके हैं और नई टेक्नलॉजी की भरमार है. इसलिए Moto Razr में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. लेकिन दिलचस्प ये है कि देखने में ये पुराने मोटो रेजर जैसा ही लगेगा.

एक बार फिर मुड़ने वाली डिस्प्ले के साथ वापसी कर रहा है Moto RAZRवर्ल्ड इंटेलेक्चुअल पॉपर्टी ऑर्नाइजेशन में एक रिसेंट रजिस्ट्रेशन देखा गया है और यहां से शायद आप लेनोवो के मोटोरोला रेजर के रिमेक का पहली झलक देख सकते हैं. इसमें फोल्डिंग डिस्प्ले दी गई है. इसे 17 दिसंबर 2018 को फाइल किया गया था. 91mobiles की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें फोल्ड होने वाली स्क्रीन लगी होगी और मिल कर क्लैमशेल स्मार्टफोन की शक्ल लेंगे. एक स्क्रीन बड़ी होगी और दूसरी उससे छोटी होगी.

पिछले हफ्ते द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक मोटोरोला Moto RAZR लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है और इसकी कीमत 1500 डॉलर रखी जाएगी और इसमें फोल्डेबल स्क्रीन होगी. रिपोर्ट से ऐसा लग रहा है कि यह स्मार्टफोन शायद लिमिटेड एडिशन होगा, क्योंकि 1500 डॉलर को भारतीय रुपये में तब्दील करें तो ये 1.7 लाख रुपये होता है. हालांकि कंपनी की तरफ से कोई भी ऑफिशियल टीजर या स्टेटमेंट नहीं आया है.

नोकिया ने जब एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ वापसी की थी तब Nokia 3310 को री लॉन्च किया गया था. इसके बाद Nokia 8810 को रिलॉन्च किया गया. इसलिए अगर मोटोरोला MOTO RAZR लॉन्च करती है तो कोई बड़ी बात नहीं होगी.

Moto RAZR V3 के को डिजाइनर पॉल पीयर्स ने सीनेट से कहा है, ‘लगता था कि पुराने फोन को रिवाइव करने का मौका है, लेकिन यह सिर्फ गिमिक के लिए नहीं किया दा सकता है. हमें ये सोचना होगा कि क्या ब्रेकथ्रू किया जाए.  फिलहाल ये कहना जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी सिर्फ इसका पेटेंट देखा गया है जिसमें डायग्राम है जिससे समझा जा सकता है कि कैसे फोल्डेबल स्क्रीन के साथ इसे पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि सैमसंग ने कॉन्सेप्ट पेश किया है जल्द ही वो भी अपना फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लेकर आएगी.

अब आप फोल्डेबल डिस्प्ले को ब्रेकथ्रू की तरह ले सकते हैं. बहरहाल आने वाले कुछ समय में Moto RAZR से जुड़ी जानकारियां सामने आएंगी. स्पेसिफिकेशन्स के लिए इसमें जाहिर हैं टॉप के हार्डवेयर ही दिए जाएंगे. देखना दिलचस्प होगा कि यह स्मार्टफोन अगर मार्केट में आता है तो इसका रेस्पॉन्स असली मोटो रेजर के मुकाबले कैसा होगा.

Related Articles

Back to top button