फीचर्डस्पोर्ट्स

एनसीआर, इलाहाबाद और लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की बड़ी जीत

द्वितीय सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हाकी चैंपियनशिप

एनसीआर ने गाजियाबाद को 18-0 से हराया, एसएसबी ने स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर को 3-0 से हराया, लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने झांसी को 17-0 से हराया, एनईआर ने साई लखनऊ को 8-0 से हराया

लखनऊ। एनसीआर इलाहाबाद और लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने द्वितीय सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हाकी चैंपियनशिप के पहले दिन अपने-अपने मैचों में शानदार अंदाज में भारी अंतर से एकतरफा जीत दर्ज की। शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मो.शाहिद हॉकी स्टेडियम में लीग कम नाकआउट आधार पर खेली जा रही इस चैंपियनशिप में पहले दिन चार मैच खेले गए जिसमें एनसीआर ने गाजियाबाद को 18-0 से, एसएसबी ने स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर को 3-0 से, लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने झांसी को 17-0 से तथा एनईआर ने साई लखनऊ को 8-0 से मात दी। पहले मैच में पूल ए में एनसीआर इलाहाबाद ने गाजियाबाद को 18-0 के भारी अंतर से मात दी। इस मैच में सरिता (चार गोल), प्रतिभा व निहारिका (तीन-तीन गोल) ने शानदार स्टिक वर्क दिखाया और ताबड़तोड़ गोल दागे।
मैच का पहला गोल प्रतिभा की स्टिक से खेल के तीसरे मिनट में निकला, उन्होंने इसके बाद 13वें व 15वें मिनट में लगातार गोल दागे। सरिता ने नौवें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया तथा उसके बाद प्रतिद्वंद्वी के खेमें मेें घुसकर धावा बोलना जारी रखा और 23वें व 35वें मिनट में मैदानी गोल किया तथा 43वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर गोल दागा। निहारिका (22वें व 29वें मिनट में मैदानी गोल, 25वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर से गोल) ने भी तीन गोल दागे। निशा (19वां, 53वां मिनट) ने दो गोल किए जबकि पूजा (20वां), दीक्षा (28वां मिनट, पेनाल्टी कार्नर), रीना (36वां मिनट), पिंकी (37वां), सविता (54वां) व श्यामा (55वां मिनट) ने एक-एक गोल किए। इस मैच में विजेता टीम 11-0 से आगे थी।

दिन के दूसरे मैच में पूल सी में एसएसबी ने स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर को एकतरफा 3-0 से हराया। एसएसबी ने शुरूआत से ही तेज खेल दिखाया और पूरे मैच में दबदबा बनाए रखा लेकिन गोररखपुर की टीम ने उन्हें मजबूत डिफेंस के चलते गोल करने के ज्यादा मौके नहीं दिए। एसएसबी से पहला गोल श्वेता सिंह ने 14वें मिनट में दागा। श्वेता गेंद को लेकर तेजी से आगे बढ़ी और जब तक प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर कुछ समझता उन्होंने गेंद गोलपोस्ट में डालकर एसएसबी को पहले हॉफ में 1-0 की बढ़त दिला दी। दूसरे हॉफ में रजनी बाला (38वां) व मुक्ता मुंडू (56वां मिनट) ने एक-एक गोल किया जिससे एसएसबी ने मैच में 3-0 की बढ़त दिला दी जो अंत तक कायम रहीं।
स्थानीय लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की टीम ने पूल बी में झांसी को 17-0 से मात देते हुए अपने अभियान का शानदार आगाज किया। टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में तीसरे स्थान पर रहीं स्पोर्ट्स हास्टल की टीम ने पूरे समय आक्रामक हॉकी खेली और प्रतिद्वंद्वी को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। पहले हॉफ में ही 8-0 की बढ़त बना चुकी स्पोर्ट्स हास्टल की जीत में खुशबू ने सर्वाधिक चार गोल दागे। खुशबू ने खेल के आठवें, 19वें व 58वें मिनट में मैदानी गोल किया और 40वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दीलकिया। उनका पूरा साथ देते हुए अनुराधा (14वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर, 15वां व 53वां मिनट) ने तीन गोल किए। राखी राठौर (दूसरा मिनट-पेनाल्टी कार्नर, 52वां मिनट), प्रियंका सोनकर (छठां, नौवां), अक्षा (21वां, 38वां) व वर्षा आर्या (43वां, 44वां मिनट) ने दो-दो गोल दागे। रूचिका ने 35वें मिनट में एक गोल किया। वहीं चौथे मैच में पूल डी में एनईआर ने साई को 8-0 से मात दी। एनईआर से शिवानी (दूसरा, 20वां मिनट-पेनाल्टी कार्नर, 40वां मिनट) ने तीन गोल दागे। सृष्टि (16वां, 29वां) व प्रांजल (35वां, 59वां मिनट) ने दो-दो गोल किए। पी.चौधरी ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए एक गोल किया।

आईजी, एसएसबी ने किया चैंपियनशिप का उद्घाटन

इससे पूर्व द्वितीय सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हाकी चैंपियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि आलोकषर्मा (आईजी, एसएसबी फ्रंटियर हेडक्वार्टर, लखनऊ) ने किया। इस अवसर पर एपी मिश्रा (पूर्व एमडी, यूपी पावर कारपोरेशन, रिटायर्ड), पूर्व हॉकी ओलंपियन सैयद अली, आयोजन सचिव ललिता प्रदीप व यूपी हॉकी की उपाध्यक्ष निश मिश्रा भी मौजूद थी।
मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि भारत की हॉकी में धाक लगातार बढ़ रही है जिसका प्रमाण पिछले साल भारत का जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता जबकि इस साल भारत की पुरूष व महिला हॉकी टीम द्वारा अरसे बाद एशिया कप हॉकी का खिताब जीता। उन्होंने महिला हॉकी चैंपियनशिप के आयोजन की सराहना करते हुए कहा किऐसे और आयोजन ज्यादा से ज्यादा होने चाहिए जिससे महिला हॉकी की नई पौध को संवारने में काफी मदद मिलेगी। आज का प्लेयर ऑपफ द डे का पुरस्कार लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की राखी राठौर को दिया गया।

कल के मैच

मेरठ बनाम गाजियाबाद (पूल ए): सुबह 8:00 बजे
झांसी बनाम वाराणसी (पूल बी): सुबह 9:15 बजे
स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर बनाम शांति फांउडेशन (पूल सी): दोपहर 2:00 बजे
एनईआर गोरखपुर बनाम मुरादाबाद (पूल डी): अपराहृन 3:15 बजे

चैंपियनशिप पर एक नजर

चार दिवसीय इस चैंपियनशिप में गत वर्ष की विजेता एनसीआर इलाहाबाद, उपविजेता एनईआर गोरखपुर और तीसरे स्थान पर रही लखनऊ हास्टल सहित 12 टीमें शिरकत कर रहीं हैं। चैंपियनशिप यूपी हॉकी की ओर से है जिसे खेल विभाग और शान्ति फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। चैंपियनशिप की विजेता टीम को एक लाख, उपविजेता को 50 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 25 हजार का पुरस्कार दिया जायेगा।

Related Articles

Back to top button