जीवनशैली

ऐलोवेरा लगाएं, जड़ से मिट जाएगी रूसी

alovera-559110523ce6c_lरूसी एक ऐसी समस्‍या है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी रूसी से परेशान हैं तो इधर उधर बेकार के घरेलू नुस्‍खे आजमाने से अच्‍छा है कि सिर पर एलोवेरा लगाएं। एलोवेरा त्‍वचा को नमी पहुंचाता है। इसमें कीटाणुओं को नाश करने के गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले इंफेक्‍शन को दूर करता है।इसके अलावा एलोवेरा बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है तथा बालों में शाइन भी लाता है।

नीम का तेल एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा है जो सिर में पपड़ी नहीं जमने देता। इसे लगाने से सिर की खुजली भी बंद हो जाती है। 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल ले कर उसमें 9 बूंद नीम की बूंद मिक्‍स करें। फिर इसे सिर पर लगाएं और थोड़ी देर के बाद सिर धो लें।

इसे लगाने के लिये आप सीधे एलोवेरा की पत्‍ती से जैल को छील कर निकाल सकते हैं। फिर इसे सिर पर लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद दूसरे दिन सुबह सिर धो लें।

एलोवेरा जैल कपूर को सिर पर लगाने से सिर को ठंडक मिलती है और संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं का भी नाश होता है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा कपूर पीस कर मिक्‍स करें और सिर पार लगा कर कुछ घंटों में सिर धो लें।

नींबू में अम्लीय गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस को खतम कर देते हैं। जब इसे एलोवेरा के साथ मिक्‍स किया जाता है तो रूसी तुरंत ही खतम होनी शुरु हो जाती है। 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और सिर पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धो लें।

 

Related Articles

Back to top button