उत्तर प्रदेश

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करवाने वालों के लिए खुशखबरी

एजेंसी/ irctc-25-3-5658328c4e054_exlstआईआरसीटीसी की वेबसाइट को पहले के मुकाबले अधिक मजबूत बनाते हुए प्रति मिनट टिकट जारी करने की क्षमता दो हजार से बढ़ाकर पंद्रह हजार कर दी गई है। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. एके मनोचा ने बताया कि अब प्रत्येक टिकट को जारी करने की बाध्यता पैंतीस सेकेंड कर दी गई है। इससे ज्यादा लोगों को टिकट बुक कराने का मौका मिल सकेगा।

साथ ही दुरुपयोग भी रुकेगा। यह बदलाव आने से भारी डिमांड के चलते एसी और नॉन एसी दोनों तरह के तत्काल टिकट मात्र पांच मिनट में ही बुक हो जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही ई-वॉलेट सिस्टम दोबारा शुरू किया जाएगा।

सुविधाजनक होने के चलते ऑनलाइन टिकटों की खरीद तेजी से बढ़ रही है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में जितने टिकट रिजर्वेशन काउंटरों से बिक रहे हैं, उससे करीब दस फीसदी ज्यादा टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं। इसे देखते हुए रेलवे ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा दे रहा है।

पूर्व में भी ई-वॉलेट व्यवस्था लागू थी, लेकिन एजेंटों के इस सुविधा के दुरुपयोग करने के चलते इसे बंद कर दिया गया था। अब प्रतिदिन दो और महीने में छह तत्काल टिकट समेत अन्य नए नियम लागू होने के बाद इसका संचालन किया जा जाएगा।

यह बिल्कुल उसी तरह काम करता है, जैसे पेटीएम या अन्य ई-वॉलेट कंपनियां करती हैं। इसमें एक निश्चित राशि आप अपने वॉलेट में ट्रांसफर कर देते हैं। इसके बाद टिकट करने पर यह निर्धारित राशि को वॉलेट से काट लेता है। यानी कार्ड या अन्य तरीकों से भुगतान का झंझट खत्म हो जाता है। इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

आईआरसीटीसी विभिन्न स्टेशनों पर 10 नए फास्टफूड सेंटर खोलेगा। इन सेंटरों पर लोगों को सस्ती दर पर लजीज भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। ये सेंटर लखनऊ कार्यालय के अधीन आने वाले छोटे स्टेशनों पर खोले जाएंगे।

इसके अलावा लखनऊ डिवीजन में आने वाले स्टेशनों पर 55 वाटर वेंडिंग मशीनें इंस्टॉल की जाएंगी। ये बातें आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक डॉ. एके मनोचा ने कहीं। वे सोमवार को लखनऊ के दौरे पर थे।

उन्होंने बताया कि लखनऊ के अलावा वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, इलाहाबाद, काठगोदाम में भी एक्जिक्यूटिव लाउंज बनाने की तैयारी है। साथ ही ई-कैटरिंग सुविधा को और बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप से ऑर्डर करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

इस सुविधा में यात्रियों को मनपसंद खाना उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1323 पर फोन करके या फिर 139 नंबर पर पीएनआर की जानकारी मैसेज करना होता है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ में बेहतर काम को देखते हुए जल्द ही झांसी और आगरा मंडल का सारा कामकाज लखनऊ के अधीन किया जाएगा।

सिंगापुर और मलेशिया की टूर प्लानिंग की सफलता को देखते हुए अब आईआरसीटीसी दुबई का पैकेज भी प्लान कर रहा है। जनवरी के पहले पखवाड़े में यह टूर आम लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि दुबई के अलावा सिंगापुर और मलेशिया का पैकेज दोबारा पेश किया जा रहा है। इसके अलावा पहली बार देश के भीतर हवाई जहाज के लिए पर्यटन के विभिन्न पैकेज आईआरसीटीसी पेश करने जा रहा है।

Related Articles

Back to top button