ज्ञान भंडार

ऑफिस में टाइम मैनेजमेंट की कला से आप कर सकते हैं बेहतर काम, तनाव भी रहेगा दूर

कामों की सूची आपके पास है और टाइम मैनेजमेंट के गुर अगर आप सीख जाते हैं तो किसी भी परिस्थिति में आप बेहतर काम को अंजाम दे सकते हैं।

l_time-management-1482298237

काम, काम और काम करना ही ऑफिस में आपका लक्ष्य नहीं होना चाहिए। आज के समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण लोगों में तनाव बढ़ रहा है। पर कहीं न कहीं इस तनाव के लिए हम भी जिम्मेदार हैं क्योंकि अगर हम अपना काम समय पर कर लें तो परेशानियों से बच सकते हैं।

काम कितना भी मुश्किल हो, हमेशा खुद पर यकीन रखें। कामों की सूची आपके पास है और टाइम मैनेजमेंट के गुर अगर आप सीख जाते हैं तो किसी भी परिस्थिति में आप बेहतर काम को अंजाम दे सकते हैं।

बनाएं टू डू लिस्ट

इसका मतलब है ऑफिस में अपने कामों की एक ऐसी सूची तैयार करें जिसमें आपने अपने कामों की प्राथमिकता तय कर रखी हो। इससे आपको ऑफिस में अपने तनाव कम करने में मदद मिलेगी। काम की प्राथमिकता तय करने से आपका काम आसान हो जाता है। इसके साथ ही अपने समय को आप बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।  

करें कुछ खास

अक्सर सबकी शिकायत होती है कि हम इस काम के लिए समय नहीं निकाल पाए या फिर आपको बाद में याद आता है कि वो काम करना था और आप उसे समय पर नहीं कर पाए। किसी काम के समय पर न हो पाने के लिए सिर्फ और सिर्फ आप जिम्मेदार हैं इस बात को जितना जल्दी हो सके सीख लें। अपनी गलती को छिपाने के लिए किसी भी तरह के बहानों का सहारा न लें।

Related Articles

Back to top button