जीवनशैली

ऑफिस से लंबे ब्रेक के बाद खुद को ऐसे करें एनर्जाइस

स्तक टाइम्स/एजेंसी-

lifestyle_news_2_16_11_2015FEEL MORE FOCUSED & ENERGISED

दिवाली वेकेशन खत्म होने के बाद अपनी पुरानी लाइफस्टाइल और रूटीन में लौटना थोड़ा मुश्किल लगने लगता है। ऑफिस में, घर में माहौल डल होने लगता है। इसका असर आपके काम पर भी पड़ने लगता है। छुट्टी खत्म होते ही बहुत ज्यादा काम करना या ओवरटाइम करना भी ठीक नहीं होता। इसके बजाय धीरे-धीरे अपने रूटीन में लौटें और फोकस करना शुरू करें।

REACHING THE STATE OF MINDFULNESS

अपने आसपास की हरियाली को नोटिस करें। आसमान को अपलक देखें, पेड़-पौधों के पास रहें, आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती को निहारना भी एक तरह का मेडिटेशन ही है। इस तरह आप अपने दिमाग के सभी जाले साफ़ कर सकेंगे।

रिसर्च बताते हैं की 30 मिनट का माइंडफुल मेडिटेशन अगर रोज करेंगे तो आपके दिमाग का स्ट्रक्चर याने की बनावट ही बदल जाएगी। आप जहां हैं वहां मेडिटेट करें। गली में चलते हुए भी कर सकते हैं। चाहे तो ध्यान से बर्तन साफ़ करते हुए भी मेडिटेट किया जा सकता है। ऐसा करने से आपके दिमाग से फ़ालतू के विचार गायब हो जाएंगे और अपने काम पर आप ज्यादा बेहतर कॉन्सेंट्रेट कर सकेंगे।

TAKE A BREAK FROM GADGETS

छुट्टियों में बहुत से लोग रिलैक्स करने के मूड में होते हैं। इसके बाद जब टेक्स्ट, गूगल या रात की न्यूज के बीच आप होते हैं तो आप किसी भी तरह की इन्फर्मेशन को ज्यादा अच्छे से ग्रहण नहीं कर पाते। इसके कारण आप साइड-ट्रैक्ड और स्पेसी महसूस करने लगते हैं। तो कम काम में भी ज्यादा वक़्त लगने लगता है।

अपने एल्क्ट्रॉनिक्स से कुछ देर का ब्रेक लें। ऐसा करने से आप अपने काम के प्रति ज्यादा फोकस्ड और अपने सपनों के प्रति ज्यादा जाग्रत महसूस करेंगे। हफ्ते में कम से कम एक दिन शाम से लेकर बेडटाइम तक गैजेट बंद कर दें और परिवार के साथ खाना खाने के बाद बोर्ड गेम्स खेलें। इसके अलावा अपनी अलमारी साफ़ करें या ड्रेसिंग टेबल को पेंट करें। और कुछ नहीं तो अपनी बालकनी में बैठकर तारे देखें। अगली सुबह जब आप उठेंगे तो बेहद रिफ्रेश फील करेंगे।

JUST INHALE

रिसर्च बताते हैं की फूल-पत्तियों की ताजगी भरी खुश्बू आपका कॉन्सेंट्रेशन पॉवर बढ़ाते हैं। जो लोग मिक्स्ड-फ्लोरल फ्रेगरेंस के बीच रहते हैं उनकी याद करने की क्षमता 17 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। अगर नैचरल नहीं तो अपने पल्स पॉइंट पर कोई माइल्ड फ्लोरल परफ्यूम स्प्रे करें और गहरी सांस लें।

BE LAZY

लगातर काम करते हुए मन नहीं लगे तो खुद को याद दिलाएं की कुछ देर के बाद एक छोटा ब्रेक लेकर वॉक करेंगे। ऐसा करने से आप ज्यादा बेहतर काम कर सकेंगे। हर 45 मिनट के काम के बाद 15 मिनट के ब्रीदर जरूर लें। इसके बाद जब आप दोबारा काम के लिए बैठेंगे तो ज्यादा फुर्ती के साथ बेहतर काम कर पाएंगे।

 
 

Related Articles

Back to top button