जीवनशैली

ऑयली स्किन के लिए सबसे बेस्ट होगा हल्दी का फेशियल

हम सभी की स्किन टाइप बहुत ही अलग अलग होती है किसी की बहुत ही रूखी त्वचा होती है किसी की नॉर्मल किसी की तेलिय त्वचा होती है और किसी की बहुत ही नाजुक होती है जिस पर कुछ लगाना तो बहुत दूर यदि हाथ भी लगा दिया जाए तो उनको समस्या होने लगती है । हर तरह की स्किन टाइप के हिसाब से फेशियल किया जाता है और लोगों का चेहरा निखर भी जाता है पर जिन लोगों की त्वचा तेलिय होती है उनको बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है जा भी हम फेशियल करते हैं तो हमारे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जिससे और भी ज्यादा तेल चेहरे पर आने लगता है ।

ऑयली स्किन के लिए सबसे बेस्ट होगा हल्दी का फेशियलतो क्या जिन लोगों के स्किन का टाइप ऑयली हो उनको फेशियल नही करवाना चहाइए अब यह सवाल आपके मन में खड़ा हो गया होगा । पर ऐसा नहीं है जिन लोगों की त्वचा  तेलिय हो उनके लिए आज हम बहुत ही खास चीज़ ले कर हाजिर हुए हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं की जिन लोगों की स्किन ऑयली हो उनको किस तरह का फेशियल करना चाहिए और यह भी कि किस तरह से घर  पर ही इसको अपना कर वह उजला चेहरा पा सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

हल्दी कई गुणों कि खान और कई मर्ज कि एक दवा है यह बात आप सभी जानते हैं पर हल्दी सिर्फ स्वास्थ्य को अच्छा रखने का काम ही नहीं करती स्वाद बढ़ाने का कम ही नहीं करती यह हामरे रक्त को भी शुद्ध करने का भी काम करती है । हल्दी स्किन के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है इसका उपयोग आपकी स्किन को बहुत ही उजला हुआ और निखरा हुआ बनाता है.

इसके लिए आप सबसे पहले स्किन को किसी अच्छे क्लिंजर या गुलाब जल से साफ कर लें यह आपकी स्किन कि गंदगी को साफ कर देगा । अब आप एक बर्तन में ग्राम पानी करें यह कम से कम ½ बाल्टी पानी होना चाहिए या कम से कम एक बड़े कटोरे जितना अब उसमें हल्दी , दालचीनी , कुछ गुलाब कि पत्तियाँ , ग्रीन टी को दाल लें और अच्छी तरह उबलने दे जब यह सब अच्छे से मिल जाएँ तो इस मिश्रण को बाल्टी में निकाल लें अब तोलिए कि मदद से खुद के चेहरे को उस पर रक कर अच्छे से धक लें कि  आपकी स्किन पर भाप अच्छे से लगे । यह भाप आप को कम से कम 20 मिनिट तो लेनी ही है । इस तरह का फेशियल आपको हफ्ते में 2 बार करना होगा आपको जांकर हैरानी होगी कि मात्र इस तरह से आप कुछ ही दिनों में हमेशा कि तेलिय त्वचा कि परेशानी से छुटकारा पा कर बहुत ही सुंदर और उजली हुई त्वचा पा सकती है ।

Related Articles

Back to top button