अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

ओबामा की यात्रा के दौरान आतंकी हमला हुआ तो खैर नहीं

obama_Fवाशिंगटन : राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने पाक से कहा है कि इस यात्रा के दौरान सीमा पर कोई आतंकी हमला नहीं होना चाहिए और न ही ऐसी कोशिश होनी चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो पाक अंजाम भुगतने को भी तैयार रहे। बराक ओबामा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए भारत पहुंच रहे हैं। इस मौके पर मौजूद होने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। वे तीन दिवसीय यात्रा के लिए 25 जनवरी को भारत आएंगे। अमेरिकी और भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ओबामा दौरे को लेकर पूरा ऐहतियात बरत रही हैं, क्योंकि परेड के दौरान वह दो घंटे से ज्यादा समय तक खुले आसमान के नीचे रहेंगे।

क्यों दी सख्त चेतावनी : अमेरिका ने पाकिस्तान से अपनी गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी संगठनों की पहले की हरकतों को देखते हुए यह चेतावनी दी है। वर्ष 2000 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में 36 सिखों की हत्या कर दी थी। पाक में अमेरिका दूतावास को भी अलर्ट किया गया है।

अमेरिका आतंक के खिलाफ मुहिम में जुटा : ओबामा दौरे से पहले अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ मुहिम में पीएम नरेंद्र मोदी से की गईअपनी प्रतिबद्धता पूरी करने में मुस्तैदी से जुटा हुआ है। इसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद को निशाने पर लेना, लश्कर-ए-तैयबा, अलकायदा, हक्कानी नेटवर्क और जैश-ए-मोहम्मद को ध्वस्त करना शामिल है। एजेंसियां

Related Articles

Back to top button