स्पोर्ट्स

ओलंपिक (बास्केटबॉल) : अमेरिकी महिलाओं ने जीता लगातार सातवां स्वर्ण पदक

टोक्यो: अमेरिकी महिला बास्केंटबॉल टीम ने रविवार को मेजबान जापान को हराते हुए टोक्यो ओलंपिक का स्वर्ण पदक जीत लिया है। यह अमेरिका के लिए लगातार सातवां ओलंपिक खिताब है। अमेरिका के पुरुषों ने भी इस साल ओलंपिक गोल्ड जीता है। अमेरिकी महिलाओं ने 1976 में इस खेल को ओलंपिक मे शामिल होने के बाद से 9 स्वर्ण जीते हैं।

साएतामा सुपर एरेना में हुए फाइनल मुकाबले का अंतिम स्कोर 90-75 से अमेरिका के पक्ष में रहा। जिसमें ब्रिटनी ग्रिनर ने 30 अंक बनाए। ब्रेना स्टीवर्ट ने 14 अंक बनाए जबकि एजा विल्सन के खाते में 19 अंक आए। जापान के लिए माकी तागादी ने 17 तथा नाको मोतोहाशी ने 16 अंक जुटाए।

अमेरिकी टीम 1996 से लगातार ओलंपिक चैम्पियन रही है। इससे पहले 1984 और 1988 में भी उसके नाम स्वर्ण था। 1976 में उसने रजत और 1992 में कांस्य जीता था। अमेरिका ने 1980 के मास्को ओलंपिक का बहिष्कार किया था। जापान भले ही फाइनल मुकाबले में अमेरिका से हार गया, लेकिन उसके हिस्से में आया रजत पदक भी ऐतिहासिक है। ये जापान का बास्केटबॉल में पहला ओलंपिक पदक है।

रजत पदक मेजबान जापान के लिए भी सबसे अच्छा परिणाम है, जिसका पिछला सर्वश्रेष्ठ-पांचवां स्थान, कनाडा में 1976 के मॉन्ट्रियल में आया था। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह एशियाई महिला बास्केटबॉल में दूसरे स्थान के रूप में सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक परिणाम भी है। इससे पहले चीन ने 1992 में रजत पदक जीता था।

Related Articles

Back to top button