स्पोर्ट्स

ओलंपिक से बाहर होने के बाद तीरंदाजी मिक्सड टीम के नियमों पर भड़की दीपिका कुमारी, जानें क्या कहा

नई दिल्ली। जापान की राजधानी में जारी ओलंपिक खेलों में भारत की ओर से तीरंदाजी में पदक की चुनौती समाप्त होने के बाद महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी ने मिक्सड टीम इवेंट के नियमों को लेकर फेडरेशन की आलोचना की है। दीपिका का मानना है कि टोक्यो ओलंपिक्स के मिक्सड इवेंट के लिये फेडरेशन को पुरुष टीम से उनका पार्टनर शो पीस इवेंट के प्रदर्शन के आधार पर नहीं करना चाहिये।

उल्लेखनीय है कि टोक्यो ओलंपिक्स के पुरुषों के तीरंदाजी शो पीस इवेंट में प्रवीण जाधव ने 31वां स्थान हासिल किया था जबकि दीपिका कुमारी के पार्टनर 35वें पायदान पर रहे थे, जिसके चलते मिक्सड टीम इवेंट में दीपिका कुमारी के साथ प्रवीण जाधव खेलते नजर आये। हालांकि ओलंपिक खेलों से पहले दीपिका कुमारी और अतानु दास ने मिक्सड टीम इवेंट के लिये साथ में ट्रेनिंग की और हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में गोल्ड मेडल भी जीता था।

हालांकि ओलंपिक में मिक्सड इवेंट खेलने उतरी दीपिका और प्रवीण की जोड़ी को क्वार्टर फाइनल में एन सान और किम जे डियोक के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा। गौरतलब है कि इस साल ओलंपिक में तीरंदाजी से कम से कम एक पदक आने की पूरी संभावना थी लेकिन शनिवार को अतानु दास के बाहर होने के बाद यह चुनौती पूरी तरह समाप्त हो गई।

अतानु दास के मैच के बाद दीपिका ने बात करते हुए कहा,’यह मामला खत्म हो गया है और इसको लेकर हम कुछ नहीं कर सकते हैं। अगर उस वक्त मजबूत निर्णय लिया गया होता तो शायद परिस्थितियां अलग होती। जाहिर सी बात है कि हर एथलीट के पास अलग क्वालिटी होती है जिसमें मिक्सड इवेंट के लिये टीम कॉर्डिनेशन काफी जरूरी होता है। हम दोनों ने एक साथ इस स्टेज के लिये कई सालों से तैयारी की थी लेकिन यहां आकर सब समाप्त हो गया।’

अपने पति अतानु दास के साथ मिक्सड टीम इवेंट में भाग लेने को लेकर दीपिका ने कहा कि आप सिर्फ एक प्रदर्शन के आधार पर फैसला लेते हैं लेकिन आप पिछले सालों में किये गये प्रदर्शन की ओर नजर भी नहीं डालते हैं। मुझे लगता है कि आपको एक मजबूत निर्णय लेते हुए सिर्फ एक प्रदर्शन के आधार पर निर्णय नहीं लेना चाहिये था।

आपको बता दें कि शनिवार को अतानु दास को पुरुषों के तीरंदाजी सिंगल्स में जापान के ताकाहारु फुरुकावा से एलिमिनेशन राउंड में हार का सामना करना पड़ा। फुरुकावा ने अतानु दास को 6-4 से हराकर पुरुषों के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। वहीं पर दीपिका को भी महिला सिंग्लस में साउथ कोरिया कि एन सान से हार का सामना करना पड़ा था।

Related Articles

Back to top button