ज्ञान भंडार

करवाचौथ के व्रत के द‌िन नहीं करें यह 7 काम, होता है बड़ा अपशगुन..

img_20161019092632

Karwachauth सुहाग का पर्व है इसल‌िए इस व्रत को सभी सुहागन स्‍त्र‌ियां बड़ी श्रद्धा और आस्था से मानती हैं और द‌िन भर न‌िर्जल व्रत रख कर पत‌ि की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं।

 लेक‌िन यह व्रत उन्हीं लोगों का सफल होता है जो व्रत की इन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर व्रत को पूरा करती हैं। इसल‌िए आप या आपके घर में कोई इस व्रत को रखता है तो इन 7 बातों को जरूर जान लें।
करवाचौथ करते हैं और पत‌ि की लंबी आयु के साथ अपने वैवाह‌िक जीवन को सुखमय बनाने की कामना रखते हैं तो शास्‍त्रों में बताए गए इन कामों को करवाचौथ के व्रत के द‌िन भूलकर भी नहीं करें।
– क‌िसी सुहागन को बुरा भला और शाप देने की गलती नहीं करें।
– सुहाग सामग्री जैसे, चूड़ी, लहठी, ब‌िंदी, स‌िंदूर को कचड़े में नहीं फेंके। अगर पहनते समय चूड़ी टूट जाए तो उसे न‌िर्माल के साथ पूजा स्‍थान पर रख दें और अपने सुहाग की लंबी उम्र के ल‌िए कामना करें।
– अपने पत‌ि के अलावा क‌िसी अन्य पुरूष के बारे में मन में क‌िसी तरह का कोई व‌िचार नहीं लाएं।
 – स‌िलाई, कटाई, बुनाई के ल‌िए कैंची, सुई, चाकू का इस्तेमाल न करें।
– व्रत में द‌िन काटने के ल‌िए पत्ते खेलना, सोना, क‌िसी की चुगली करना जैसे काम ब‌िल्कुल न करें। आप चाहें तो सत‌‌ियों की कथा, पौराण‌िक कथा, कीर्तन, गयन करके ‌द‌िन को शुभ बना सकती हैं।
– मांस, मछली, अंडा, मुर्गा का सेवन न करें। इस व्रत को पूरी तरह से सात्व‌िक भाव से मनाएं। ज‌िनकी पत्नी यह व्रत रखती हैं उन्हें भी करवाचौथ के द‌िन इन बातों का ध्यान रखना चाह‌िए।
 

Related Articles

Back to top button