फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा- MP में सत्ता मिली तो सरकारी कैंपस में बैन होंगी RSS

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को जारी कांग्रेस के घोषणा पत्र में सॉफ्ट हिन्दुत्व की झलक देखने को मिली. लेकिन साथ ही कांग्रेस ने राज्य की सरकारी इमारतों और परिसरों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की शाखाओं पर पाबंदी लगाने की घोषणा कर पार्टी और अध्यक्ष राहुल गांधी के उन दावों को और मजबूत कर दिया जिसमें वो आरएसएस पर नफरत फैलाने के आरोप लगाते रहे हैं.

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा- MP में सत्ता मिली तो सरकारी कैंपस में बैन होंगी RSSकांग्रेस ने अपने वचन पत्र में कहा है कि यदि पार्टी मध्य प्रदेश की सत्ता में आती है तो सरकारी इमारतों और परिसरों में आरएसएस की शाखा लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. सरकारी कर्मचारियों के शाखा में हिस्सा लेने की अनुमति देने के आदेश को भी रद्द कर दिया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर संघ पर निशाना साधते रहते हैं. मध्य प्रदेश चुनावों में शाखा के खिलाफ घोषणा करना राहुल गांधी के नजरिये का विस्तार माना जा रहा है.

हालांकि, दूसरी तरफ कांग्रेस के इस वचन पत्र में सॉफ्ट हिंदुत्त की झलक देखने को मिली. भगवान राम, नर्मदा, गौवंश और गौमूत्र का उल्लेख करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस समिति ने विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना जो घोषणापत्र जारी किया है उसमें पार्टी का ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ वाला चेहरा पेश करने का प्रयास किया गया है.

राम पथ गमन के निर्माण का वादा

प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान के मद्देनजर ने विपक्षी दल कांग्रेस ने शनिवार को यहां जारी अपने घोषणा पत्र (वचन पत्र) में सत्ता में आने पर चित्रकूट से शुरू होने वाले राम पथ गमन (भगवान राम द्वारा वनवास के दौरान तय किया गया रास्ता) का प्रदेश की सीमा तक निर्माण करने का वादा किया है.

साथ ही प्रदेश की जीवनरेखा पवित्र नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए मां नर्मदा न्यास अधिनियम लाकर नर्मदा नदी के परिक्रमा पथ पर 1100 करोड़ रुपयों की लागत से विश्रामस्थलों के निर्माण करने की भी घोषणा की गई है.

मृत गायों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक कांग्रेस ने प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर गोशाला खोलने और चिन्हित इलाकों में गो अभ्यारण्य बनाने की घोषणा की है. गोशाला के गोबर, खाद, कंडा, गौमूत्र और अन्य वस्तुओं का व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन करने तथा दुर्घटना में घायल गायों का उपचार एवं मृत गायों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने की बात भी कही गई है.

पार्टी का वचन पत्र जारी किए जाने के मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित अन्य नेता मौजूद थे.

सामाजिक सुरक्षा पर जोर

कांग्रेस की ओर से सीएम पद के दावेदारों में शामिल कमलनाथ ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा, साथ ही किसानों का बिजली बिल आधा कर दिया जाएगा. कमलनाथ ने जन आयोग का गठन कर करप्शन के खिलाफ बड़ी लड़ाई की घोषणा की है. सामाजिक सुरक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को 300 रुपये से बढ़ाकर 1000 हजार रुपये किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button