ज्ञान भंडार

कान्ट्रैक्ट कर्मियों को पीयू का बहुत बड़ा तोहफा

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ punjab-university-campus-55789e28b88af_exl
पंजाब यूनिवर्सिटी में कई वर्षों से अनुबंध (ठेका) के आधार पर नियुक्त कर्मचारियों को प्रशासन बड़ा तोहफा देने जा रहा है। कर्मचारियों को जल्द स्थायी किया जा सकता है। पीयू की ज्वाइंट कंसल्टेटिव कमेटी (जेसीएम) ने अस्थायी (ठेके पर तैनात) कर्मचारियों को स्थायी करने के लिए रजिस्ट्रार कर्नल जीएस चड्ढा की अगुवाई में कमेटी गठित की थी।

कमेटी ने 31 दिसंबर 2015 तक अस्थायी तौर पर (बिना ब्रेक) सात साल पूरे करने वाले कर्मचारियों को नई पॉलिसी में शामिल किया है। 31 दिसंबर तक सात साल पूरे हो चुके कर्मचारियों को दस साल की नौकरी पूरी होते ही कमेटी ने रेगुलर करने की मुहर लगा दी है। मामले में अब 6 फरवरी को होने वाली सिंडीकेट मीटिंग में मुहर लगेगी।

जानकारी के अनुसार पीयू में करीब 300 कर्मचारी ठेके पर कई वर्षों से काम कर रहे हैं। इन कर्मचारियों को मेरिट के आधार पर ही नियुक्त किया था। लेकिन ओवरएज होने के कारण कई कर्मचारी रेगुलर भर्ती में हिस्सा नहीं ले पाए। पीयू प्रशासन अब नई पॉलिसी के तहत आने वाले कर्मचारियों को पक्का करने की तैयारी कर रहा है।

पीयू में नॉन टीचिंग स्टाफ की 755 पोस्ट मंजूर हैं। जिनमें से करीब 350 पदों पर स्थायी नियुक्ति हो चुकी है। बचे हुए पदों पर 10 साल नौकरी या 3650 घंटे काम कर चुके ठेका कर्मचारियों को रेगुलर करने का प्रपोजल है।

आउटसोर्स करने का किया विरोध
सूत्रों के अनुसार ठेका कर्मचारियों को रेगुलर किए जाने को लेकर कुछ अधिकारियों ने विरोध भी किया। मीटिंग में आउटसोर्स से पीयू की सीक्रेसी को लेकर भी कई सदस्यों ने सवाल उठाए। फिलहाल इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button