टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी बोले- कारगिल के वीरों की बहादुरी हमें हर दिन करती है प्रेरित

नई दिल्ली: कारगिल युद्ध के वीरों के बलिदान और वीरता को याद करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी बहादुरी हर दिन देश को प्रेरित करती है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘हम उनके बलिदानों को याद करते हैं। हम उनकी वीरता को याद करते हैं। आज, कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई। उनकी बहादुरी हमें हर एक दिन प्रेरित करती है।’ बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से 26 जुलाई को कारगिल के बहादुर दिलों को सलाम करने का आग्रह किया था, जब देश कारगिल विजय दिवस मना रहा है।

प्रधानमंत्री ने भारतीय सशस्त्र बलों की सराहना करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध हमारे सुरक्षा बलों की वीरता और अनुशासन का प्रतीक है, जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा इस दिन को ‘अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जाना चाहिए। प्रधान मंत्री ने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के अपने 79 वें संस्करण पर कहा, ‘सोमवार को कारगिल विजय दिवस है। कारगिल युद्ध हमारे सशस्त्र बलों की वीरता और अनुशासन का प्रतीक है जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। मैं चाहता हूं कि आप कारगिल विजय दिवस पर कारगिल की रोमांचक कहानी पढ़ें। आइए हम कारगिल के सभी बहादुरों को सलाम करते हैं।’

प्रधान मंत्री ने सभी नागरिकों से अमृत महोत्सव के रूप में देश भर में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील की, जो 15 अगस्त, 2022 को भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव, जिसे भारत सरकार द्वारा ‘जन आंदोलन’ के रूप में मनाया जा रहा है, का प्रबंधन एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति द्वारा किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। बता दें कि देश ‘कारगिल विजय दिवस’ की 22वीं वर्षगांठ मना रहा है। भारतीय सशस्त्र बलों ने 26 जुलाई, 1999 को पाकिस्तान को हराया था। तब से, ऑपरेशन विजय में भाग लेने वाले सैनिकों के गौरव और वीरता को हमेशा के याद रखने के लिए इस दिन को ‘कारगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

Related Articles

Back to top button