राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल: अश्विनी वैष्णव, बिश्वेश्वर टुडू लाए गए

नई दिल्ली: एक बड़े रीसेट को प्रभावित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सर्बानंद सोनोवाल, नारायण राणे और ज्योतिरादित्य सिंधिया को कैबिनेट मंत्रियों के रूप में लाया, जबकि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और I & B मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सहित 12 मंत्रियों को हटा दिया।

राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कुछ नए चेहरों समेत 15 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली। 13 सदस्यों ने हिंदी में जबकि दो ने अंग्रेजी में शपथ ली। राज्यसभा सांसद और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री 69 वर्षीय राणे ने शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति थे।

राणे के बाद असम के पूर्व मुख्यमंत्री सोनोवाल ने अंग्रेजी में शपथ ली। 58 वर्षीय नेता ने इससे पहले कौशल विकास और उद्यमिता के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया है; और प्रधान मंत्री मोदी के तहत खेल और युवा मामले

मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद और कांग्रेस से बीजेपी नेता बने ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। 50 वर्षीय नेता पिछली यूपीए सरकार में केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और केंद्रीय वाणिज्य और संचार राज्य मंत्री रह चुके हैं।

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से लोकसभा सांसद वीरेंद्र कुमार, ओडिशा से राज्यसभा सांसद अश्विनी वैष्णव, बिहार से राज्यसभा सांसद और जद (यू) नेता आरसीपी सिंह, बिहार के हाजीपुर से लोकसभा सांसद पशुपति कुमार पारस को भी कैबिनेट की शपथ दिलाई गई. मंत्री

किरेन रिजिजू, आरके सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाला, जी किशन रेड्डी और अनुराग ठाकुर को कैबिनेट स्तर पर पदोन्नत किया गया।

भाजपा संगठन में महासचिव के रूप में कार्यरत भूपेंद्र यादव ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। ओडिशा के बिश्वेश्वर टुडू ने भी मंत्री पद की शपथ ली। वह मयूरभंज से लोकसभा सदस्य हैं, जो सांसद के रूप में अपना पहला कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। अपने राजनीतिक जीवन से पहले, टुडू ने ओडिशा में जल संसाधन विभाग में एक वरिष्ठ इंजीनियर के रूप में काम किया।

इससे पहले दिन में, चार वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री – प्रसाद, जावड़ेकर, वर्धन, पोखरियाल – उन 12 मंत्रियों में शामिल थे, जिन्होंने कैबिनेट फेरबदल से पहले बुधवार को इस्तीफा दे दिया। इन चारों के अलावा रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, श्रम मंत्री संतोष गंगवार, शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी, एमएसएमई राज्य मंत्री प्रताप सारंगी, जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया और पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने भी इस्तीफा दे दिया।

प्रसाद और जावड़ेकर पिछले कुछ वर्षों में कई मौकों पर कैबिनेट के प्रमुख फैसलों की घोषणा करते हुए कैबिनेट ब्रीफिंग का भी चेहरा रहे हैं। मई 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद से प्रधान मंत्री मोदी द्वारा मंत्रिपरिषद में यह पहला फेरबदल है। इस रीसेट के साथ, मोदी ने युवा चेहरों को लाया है और फेरबदल में विभिन्न सामाजिक समूहों और क्षेत्रों को भी प्रतिनिधित्व दिया है।

 

Related Articles

Back to top button