टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बनाए गए राज्यसभा में नेता सदन

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल राज्यसभा में नेता सदन होंगे। आगामी मानसून सत्र से बीजेपी ने पीयूष गोयल को राज्यसभा में अपना नेता चुना है। पीयूष गोयल राज्यसभा में सदन के नेता के तौर पर थावरचंद गहलोत की जगह लेंगे। थावरचंद गहलोत ने हाल ही में मंत्रीपद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद उनको कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है। ऐसे में राज्यसभा में नेता सदन का पद खाली हो गया था। अब पीयूष गोयल इस पद को संभालंगे।

2014 में केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद नेता अरुण जेटली ने राज्यसभा में नेता सदन की जिम्मेदारी संभाली थी। उनकी मौत के बाद थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में नेता सदन बनाया गया। गहलोत के राज्यपाल बनने के बाद अब पीयूष गोयल को भाजपा ने राज्यसभा का नेता सदन बनाया है। थावरचंद गहलोत के राज्यपाल बनने के बाद लगातार इस बात की चर्चा थी कि राज्यसभा में अब नेता सदन कौन होगा। निर्मला सीतारमण का नाम भी सामने आया था। कई दूसरे नेताओं के नामों की चर्चा भी रही लेकिन ये जिम्मेदारी आखिरकार पीयूष गोयल को मिली है। पीयूष गोयल 2010 से राज्यसभा के सदस्य हैं। पीयूष गोयल मोदी सरकार के सीनियर मंत्रियों में से एक हैं। उनके पास इस समय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अलावा कपड़ा मंत्रालय का भी प्रभार है।

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है। ये सत्र 11 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार है। कोरोना महामारी, किसान आंदोलन, लगातार बढ़ती महंगाई, देश के कई हिस्सों में बाढ़, कमजोर अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार को संसद में घेर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button