फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

केरल में 17-18 जुलाई को रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन, बैंक भी रहेंगे बंद, जानिए नई गाइडलाइंस

केरल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्‍य सरकार ने 17 और 18 जुलाई को संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री पिनरई विजयन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक के बाद नई गाइडलाइंस जारी की है. राज्य में 17 और 18 जुलाई को संपूर्ण लॉडकाउन रहेगा. इस दौरान बैंक भी बंद रहेंगे. हालांकि बाकी दिनों कुछ ढील भी दी गई है. नए फैसलों के मुताबिक, दुकानें रात 8 बजे तक खुली रह सकती हैं और सप्ताह में लोगों के लिए बैंक में 5 दिनों तक कामकाज चालू रह सकते हैं.

श्रेणी ‘ए’ में सभी प्रकार की दुकानें और कारोबारी संस्थान सिर्फ साप्तहांत लॉकडाउन को छोड़कर खुले रहेंगे. श्रेणी ‘बी’ में जरूरी सामान की दुकानें सभी दिन खुली रहेंगी, जबकि अन्य दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रात 8 बजे तक खुली रहेंगी. श्रेणी ‘सी’ में जरूरी सामान बिक्री की दुकानें सभी दिन चालू रहेंगी जबकि अन्य दुकानों को सिर्फ शुक्रवार को खोलने की अनुमति है. मीटिंग में ये भी फैसला लिया गया कि साप्ताहांत को राज्य में लॉकडाउन रहेगा. केरल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7798 नए मामले सामने आए और महामारी से 100 और मरीजों की मौत हो गई.

व्यापारी वर्ग ने राज्य सरकार ने सप्ताह के सभी दिनों में दुकान खोलने की इजाजत देने की मांग की थी. लेकिन राज्य सरकार का मानना है कि अभी हालात इसकी इजाजत नहीं देते और जब तक टेस्ट पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से नीचे न आ जाएं, तब तक सप्ताह के अंतिम दो दिनों में लॉकडाउन जारी रहेंगे. दरअसल, भारत में दोबारा संक्रमण का पहला मामला केरल में सामने आया है. संक्रमित छात्रा पढ़ाई के लिए नई दिल्ली जाने की तैयारी कर रही थी. इस दौरान उसके नमूनों की आरटी-पीसीआर जांच की गई, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई. इससे पहले 30 जनवरी 2020 को वुहान विश्वविद्यालय की मेडिकल की थर्ड ईयर की छात्रा कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं.

Related Articles

Back to top button