टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

केरल में 40 हजार से अधिक वैक्सीनेट हो चुके लोगों में फिर से कोरोना का संक्रमण- रिपोर्ट्स

नई दिल्ली। दक्षिण भारत का राज्य केरल इस वक्त कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। यहां रोजाना आने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हजार के आसपास बनी हुई है। हैरानी वाली बात तो ये है कि केरल में वैक्सीनेट हो चुके लोगों में भी अब संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है कि केरल में करीब 40 हजार मरीज ऐसे पाए गए हैं, जो पूरी तरह से वैक्सीनेट थे और संक्रमण का शिकार हो गए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस तरह के मामलों को लेकर काफी चिंतित है, इसीलिए सरकार ने केरल से ऐसे सभी संक्रमित मरीजों का जीनोम अनुक्रमण भेजने के लिए कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीनेट लोगों का फिर से संक्रमित होना खासी चिंता का विषय है। मंत्रालय को इस बात की शंका है कि कहीं वहां वायरस में कोई अहम म्यूटेशन तो नहीं जो इम्यूनिटी को इफेक्ट कर रहा हो? यह चिंता नए म्यूटेंट वेरिएंट को लेकर है कि कहीं यह इम्यूनिटी को escape तो नहीं कर रहा है।

इसके अलावा सरकार अभी ये भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि केरल में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट ही फैल रहा है या फिर कोई और, क्योंकि दुनियाभर के देशों में इस वक्त डेल्टा वेरिएंट फिर से अपना कहर दिखा रहा है। केरल में ‘ब्रेकथ्रू’ के सबसे अधिक मामले पथानामथिट्टा जिले से सामने आए हैं। यहां पर वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद 14974 लोग संक्रमित पाए गए, जबकि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद 5,042 लोग संक्रमित पाए गए।

Related Articles

Back to top button