National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

केसरिया साफा पहन पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, 88 मिनट तक का संबोधन

नई दिल्ली: साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर देशवासियों को लाल किले की प्राचीर से आठवीं बार संबोधित किया। बीते 8 स्वतंत्रता दिवस के मौकों पर पीएम मोदी ने कई बार लंबे-लंबे भाषण देकर अपने ही रिकॉर्ड तोड़े हैं। हालांकि, उन्होंने आज 88 मिनट का भाषण दिया, जो पिछले कई बार की तुलना में कम है। इससे पहले बीते साल पीएम मोदी का भाष 86 मिनट तक चला था। आइए आपको बताते हैं कि पीएम मोदी के कौन-कौन से भाषण सबसे लंबे रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2016 में लाल किले से सबसे लंबा भाषण दिया था। प्रधानमंत्री का यह भाषण 94 मिनट तक चला था। बता दें कि लाल किले से सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड भी पीएम मोदी के ही नाम है। साल 2015 तक यह रिकॉर्ड भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम था। उन्होंने आजादी के साल यानी 1947 में दिया था।

साफे की हर बार होती है चर्चा, इस बार क्या खास
लाल किले से पीएम मोदी के भाषण के अलावा हर साल उनके साफे पर सबकी नजर होती है। पीएम मोदी आजादी की 75वीं सालगिरह पर भी केसरिया रंग के साफे में ही नजर आए। ज्यादातर पीएम मोदी ने केसरिया रंग का ही साफा पहना है। अक्सर पीएम मोदी भारत के पारंपरिक डिजाइनों के साफे पहने दिखे हैं। उन्होंने 2014 में स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले भाषण में गहरे लाल और हरे रंग का जोधपुरी बंधेज साफा पहना था। प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में पीले रंग का साफा पहना था, जिस पर अलग-अलग रंगों की धारियां थीं, जबकि 2016 में उन्होंने गुलाबी और पीले रंग का लहरिया टाई एंड डाई साफा चुना था।

इसके बाद, उन्होंने 2017 में गहरे लाल और पीले रंग का साफा पहना, जिसे पर सुनहरी धारियां थी। उन्होंने 2018 में केसरिया साफा पहना था। साल 2020 में भी पीएम मोदी ने ने क्रीम कलर की स्ट्रिप वाला भगवा रंग का साफा पहना हुआ था। इसके साथ ही उन्होंने मैचिंग गमछा भी पहना था।

Related Articles

Back to top button