स्वास्थ्य

कैंसर और हार्ट अटैक से बचाव के लिए करे ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें ऐसे विशेष गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके स्वास्थ्य गुणों के कारण आमतौर पर ऑलिव ऑयल का प्रयोग लोग खाना बनाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑलिव ऑयल को पीना भी सेहतमंद हो सकता है? जी हां, रोजाना थोड़ी मात्रा में ऑलिव ऑयल पीने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। खासकर छोटे बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। कई चिकित्सक छोटे बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। आइए आपको बताते हैं ऑलिव ऑयल पीने के फायदे।

ऑलिव ऑयल में होता है हेल्दी फैट
फैट हमेशा अनहेल्दी नहीं होते हैं, बल्कि कुछ फैट हेल्दी भी होते हैं। फास्ट फूड्स और जंक फूड्स से मिलने वाले फैट आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। इस तरह के फैट से आपको पर्याप्त पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड(PUFA) और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA) नहीं मिलता है। ये फैट्स आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप हेल्दी फैट खाते हैं, तो आपको ये दोनों तत्व आसानी से मिल जाते हैं। हेल्दी फैट्स आपको नट्स ऑयल (बादाम का तेल, जैतून का तेल, मूंगफली का तेल) आदि से मिलते हैं। हेल्दी फैट्स आपको ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रोक, हृदय रोग आदि से बचाते हैं और खतरे को कम करते हैं।

कैंसर से बचाता है ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल रोजाना पीने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं। हालांकि कैंसर से बचाव में ऑलिव ऑयल कितना प्रभावी है, इस बारे में अभी तक किसी वैज्ञानिक शोध के द्वारा पुष्टि नहीं हुई है, मगर डायटीशियन और चिकित्सक मानते हैं कि ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स कैंसर से बचाव में मददगार हैं। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए ऑलिव ऑयल
अगर आप हड्डियों या जोड़ो के दर्द से काफी परेशान हैं तो ऑलिव ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन के और विटामिन ई भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। कमजोर और भुरभुरी हड्डियों के कारण ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है, जिसमें हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि छोटी-मोटी टक्कर या चोट से ही टूट जाती हैं। ऑलिव ऑयल के सेवन और इसकी मालिश से ये समस्या दूर हो जाती है।

कितना ऑलिव ऑयल पीना है सेहतमंद?
ऑलिव ऑयल हेल्दी जरूर होता है, मगर बहुत ज्यादा मात्रा में वर्जिन ऑलिव ऑयल का सेवन नहीं किया जा सकता है। अगर पीने में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वयस्कों के लिए रोजाना 2 चम्मच और 5 साल से बड़े बच्चों को रोजाना 1 चम्मच ऑलिव ऑयल पर्याप्त है। ध्यान दें कि एक दिन में 23 ग्राम से ज्यादा ऑलिव ऑयल का सेवन न करें।

Related Articles

Back to top button