जीवनशैली

क्या आप जानते हैं योग के इन पांच फायदों के बारे में

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ yoga-at-home-fitness-dvd-excercise_650x488_51452493295 (1)अक्‍सर लोग योग को एक धीमा माध्‍यम मान लेते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद कर सकता है। जानिए क्‍या हैं योग के फायदे:

1.मन रहेगा शांत:

 योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।

2. तन और मन का व्‍यायाम:

 अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके शरीर को तो तंदुरुस्त रखेगा, लेकिन मन का क्‍या। वहीं अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त करेगा।

3. दूर भागेंगे रोग:

 योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं। योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है।

4. वजन नियंत्रण:


योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है।
5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल:

 योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

 

Related Articles

Back to top button