National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWSUncategorizedफीचर्ड

खतरा अभी टला नहीं, देश में मिला कोरोना का एक और वैरिएंट

लखनऊ: भारत में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से कम हो रहे हो लेकिन खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। हाल ही में एक और नए कोरोना वैरिएंट का खुलासा हुआ है जो सात दिन में ही मरीज का वजन कम कर सकता है। वायरस का यह वैरिएंट ब्राजील में सबसे पहले मिला था लेकिन वहां से एक ही वैरिएंट के भारत में आने की पुष्टि की गई थी। अब वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया है कि ब्राजील से एक नहीं बल्कि दो वैरिएंट भारत में आए हैं और ये दूसरा वैरिएंट बी .1.1.28.2 काफी तेज है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (एनआईवी) के वैज्ञानिकों ने इस वेरिएंट का परीक्षण एक चूहे पर किया था। इसके परिणाम चौंकाने वाले रहे। वैज्ञानिकों ने दावा किया कि यह इतना खतरनाक है कि यह मरीज के शरीर का वजन 7 दिनों के अंदर ही कम कर सकता है। इसके साथ ही यह डेल्‍टा वेरिएंट की तरह ही एंटीबॉडी क्षमता को कम कर सकता है।
बी.1.1.28.2 वेरिएंट विदेश से आए दो लोगों में मिला था। इस वेरिएंट की जीनोम सीक्वेसिंग की गई और फिर परीक्षण किया गया। राहत की बात यह है कि फिलहाल भारत में इसके बहुत अधिक मामले नहीं है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने विदेश यात्रा से लौटे सभी यात्रियों के सैंपल की जीनोम सिक्वेसिंग को अनिवार्य कर रखा है। इसी वजह से कोरोना के इस नए वैरिएंट का पता चला।

Related Articles

Back to top button