जीवनशैली

खाओ और वजन घटाओं

वजन घटाने के लिए हम सब कितने जतन करते हैं। जिसने जो टिप्स दे दिए उन्हें आजमाने लगते हैं। एक्सरसाइज, योगा और न जाने क्या-क्या करने के साथ-साथ खाना-पीना भी कम कर देते हैं। कितना अच्छा हो कि हमारे खाने-पीने में भी कोई कमी न हो और वजन भी घट जाए। तो डाइटिशियन अंजलि फाटक बता रही हैं ऐसी कुछ चीजें, जिनके नियमित सेवन से न केवल आपकी चर्बी घटेगी बल्कि आप फिट भी रहेंगे|

अंडे की सफेदी

अगर आप अंडे खाती हैं तो वजन घटाने के लिए अंडे का सफेद भाग (सफेदी) लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आपके शरीर को प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलेगी। साथ ही इसको लेने के बाद आपकी भूख भी कई घंटों तक शांत रहेगी। इस कारण न आप ज्यादा खाएंगे और न आपको ज्यादा कैलोरी खर्च करनी पड़ेगी।

ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड व्हाइट ब्रेड की तरह मैदे से नहीं बनती। ब्राउन ब्रेड आटे से बनी हाई-फाइबर ब्रेड होती है। इसे अपने ब्रेक फास्ट में शामिल करें। इससे न केवल आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी बल्कि आपकी अतिरिक्त-चर्बी भी घटेगी। ब्राउन ब्रेड की सिर्फ दो स्लाइस आपकी नाश्ते की खुराक को पूरी करने के लिए पर्याप्त हैं।

फल

रोजाना एक सेब आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकता है, ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन फल वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। फलों में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन-शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर में पानी की पूर्ति भी करते हैं। सेब, आडू, गन्ने जैसे फलों में काफी फाइबर होता है। अनार, अंगूर भी वजन घटाने में सहायक हैं।

सलाद

वजन घटाने के क्रम में सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं। सलाद में खीरा, गाजर, मूली, पालक आदि अधिक लें। सलाद के साथ अंकुरित अनाज और सोयाबीन भी ले सकते हैं। पोषण मूल्य के हिसाब से यह लो-फैट और हाई-प्रोटीन भोजन है। सलाद यदि आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी भूख लंबे समय तक घट सकती है। इसके अलावा संभव हो तो टमाटर अधिक से अधिक खाएं। टमाटर में लाइकोपिन सहित कुछ घ्से तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाते हैं।

ग्रीन-टी

चाय के सभी शौकीन होते हैं। सुबह उठते ही कई लोग सिर्फ चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन यह आदत आपके वजन के लिए हानिकारक है। दूध की चाय की आदत को आप लेमन-टी या ग्रीन टी के साथ बदलें। इसके साथ ही दिन में जितनी भी बार चाय पीते हैं, उसकी मात्रा आधी कर दें। इससे आपके शरीर में चीनी की मात्रा घटेगी।

दूध-दही

ये ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर की हर जरूरत को पूरा करते हैं। विटामिन्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे गुणों से भरपूर दूध-दही वजन घटाने में मददगार साबित होंगे। इन्हें अपने खान-पान में अधिक से अधिक शामिल करने की कोशिश करें। खाने से पहले हमेशा दही लें। दही पसंद न हो तो छाछ, रायता भी ले सकते हैं। ये न केवल शरीर में पानी की पूर्ति करते हैं बल्कि भूख को भी नियंत्रित करते हैं।

सूप

आजकल बाजार में सूप की ढेरों किस्म मौजूद हैं लेकिन वजन घटाने के लिहाज से आप घर में बने सूप को ही प्राथमिकता दें। टमाटर, पालक या मिक्स वेज के सूप को रोजाना लेने से न सिर्फ आपका वजन घटेगा बल्कि आपकी त्वचा पर भी कांति आएगी।

ओट-मील

ओट-मील नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। ओट-मील यानी जौ के आटे से बनी हुईं रोटियां या फिर ओट-कॉर्न-फ्लैक्स भी ले सकते हैं। इसमें हाई-फाइबर होने की वजह से आपको दिन-भर भूख भी महसूस नहीं होगी।
ईएमएस फीचर

Related Articles

Back to top button