उत्तराखंडफीचर्ड

खुले बदरीनाथ धाम के कपाट, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की पूजा

बदरीनाथ : देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज बदरीनाथ धाम दर्शन करने पहुंचे. दरअसल आज सुबह सवा चार बजे पूरे विधि विधान के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए. बदरीनाथ में मंत्रोच्चार के साथ मंदिर के कपाट खोले गए. इसके साथ ही आज से उत्तराखंड की चार धाम यात्रा विधिवत शुरू हो गई है. ऐसे में देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इस मौके पर वहां दर्शन करने के लिए पहुंचे. यहाँ पहुंचकर प्रणब मुखर्जी बदरीनाथ ने मंदिर के गर्भगृह में जाकर भगवान की पूजा अर्चना की.

ये भी पढ़ें: चलती ट्रेन में एक महिला का प्रसव करा हीरो बना स्टूडेंट

खुले बदरीनाथ धाम के कपाट, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की पूजा

इसके बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फिर से दिल्ली के लिए रवाना हो गए. मंदिर समिति और मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बदरीनाथ का स्मृति चिह्न भी भेंट किया. पूजा अर्चना करने के बाद राष्ट्रपति ने हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन भी किया. राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए सुबह करीब सवा सात से मंदिर परिसर को जीरो जोन कर दिया गया और मंदिर परिसर से श्रद्धालुओं को हटा दिया गया था.

ये भी पढ़ें: लखनऊ को साफ करने के लिए खुद उतरे सीएम योगी, सड़क पर लगाई झाड़ू

राष्ट्रपति के लौटने के बाद ही मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की फिर कतार लग गई. गौरतलब है कि गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट पहले ही खुल चुके हैं. जब केदारनाथ धाम के दरवाजे खोले गए थे, उस समय पीएम मोदी वहां दर्शन करने के लिए गए थे. वहां PM मोदी ने रुद्राभिषेक किया था और वहां उपस्थित दर्शनार्थियों के बीच भी PM मोदी गए थे. आज बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के पहले ही दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंचे. गौरतलब है कि सर्दियों में भीषण ठंड और बर्फबारी के कारण बदरीनाथ समेत उत्तराखंड के चारों धाम के दर्शन 6 महीने बंद रहते हैं.

Related Articles

Back to top button