जीवनशैली

गंभीर परिणाम शरीर के ये अंग छूने से करें परहेज, वरना भुगतने पड़ेंगे

img_20161212042005वैसे तो अपने अलग-अलग अंगों को हम दिन में कई बार छूते हैं और कई बार हमें इसका ध्यान भी नहीं रहता। लेकिन, कई बार ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

एक रिसर्च की मानें तो हाथों से कीटाणु एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंच जाते हैं। जुकरमैन कॉलेज आॅफ पब्लिक हेल्थ और एरिजोना यूनिवर्सिटी के डॉक्टर कैली रैनाल्डस का कहना है कि शरीर के कुछ अंगों को बार-बार छूते रहना नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे ही कुछ अंगों के बारे में यहां नीचे बताया गया है :
– कानों में उंगली या नुकीली चीज डालने से बचें। इससे कान में मौजूद एक पतली सी लेयर यानी कान के पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है। 
– चेहरे को न तो बार-बार धोएं और न ही चेहरे पर बहुत ज्यादा हाथ लगाएं। हमारी उंगलियां बहुत आॅयली होती हैं, जिसके कारण चेहरे की त्वाच को नुकसान हो सकता है। 
– अपने बट पर हाथ न लगाएं। टॉयलेट के बाद अपने बट न छुएं क्योंकि वहां बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। अगर छूना भी पड़े, तो तुरंत हाथ धो लें। 
– आंखों को भी लगातार छूने और रगड़ने से बचना जरूरी है। आंख में कुछ चले जाने पर आप उंगलियों से उसे निकालते हैं। इससे आंख में कीटाणु चले जाते हैं और जलन भी होने लगती है। 
– लोगों में अमूमन होठों पर उंगलियां बार-बार रखने की आदत होती है। ऐसा करने से उंगलियों में लगे बैक्टीरिया आसानी से मुंह के अंदर जा सकते हैं। 
– इसी तरह नाक में बार-बार उंगली डालने से बचें। बैक्टीरिया उंगली के जरिए पहले नाक और फिर सांस के जरिए शरीर में पहुंच सकते हैं। इससे बीमारी होने का डर बना रहता है। 

Related Articles

Back to top button