Lifestyle News - जीवनशैली

गर्मियों में किचन को बनाएं अपना ब्‍यूटी पार्लर!

images (4)नयी दिल्‍ली: गर्मियां दस्‍तक दे चुकी हैं। ऐसे में तपती, झुलसती गर्मियों में आप त्वचा के कालेपन से परेशान होकर ब्यूटी सैलून के चक्कर तो जरूर लगाती होंगी। लेकिन इस बार कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। ‘ऑरीफ्लेम इंडिया’ की मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने धूप के कारण झुलसी त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय बताए हैं-

नींबू का रस
धूप से प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह यह उपाय करने पर त्वचा का कालापन ही दूर नहीं होगा, बल्कि दाग धब्बे भी कम होने लगेंगे। नींबू के रस के साथ खीरा या दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।


कच्चा टमाटर
टमाटर के टुकड़े काटें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह कालापन दूर करता है और नियमित इस्तेमाल करने पर कुछ सप्ताह में त्वचा की रंगत साफ करता है।


दही
त्वचा पर दही और अन्य दुग्ध उत्पाद लगाने से त्वचा मुलायम होती है और उसकी रंगत और दाग धब्बों में भी सुधार होता है।


एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लीसरीन
इन तीनों का मेल त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहद प्रभावशाली है। यह दाग धब्बों और कालेपन को हल्का करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। इसे दिन में दो बार लगाएं और बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें।

जई का आटा, शहद, दही
धूप के कारण झुलसी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ये कारगर घरेलू स्क्रब हैं। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से कुछ दिनों में कालापन दूर हो जाता है और त्वचा खिली निखरी हो जाती है।

 

Related Articles

Back to top button