टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराज्य

गुजरात के वड़ोदरा में भारी बारिश से 35 वर्ष का रिकार्ड टूटा

  • रेल हवाई सेवाएं ठप, छह की मौत, सूरत के गणदेवी में समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरे की नाव पलट गई, जिसमें तीन लोगो बचा लिया गया और दो लोग लापता

अहमदाबाद : गुजरात के वड़ोदरा में भारी बारिश हो रही है, सिर्फ 16 घंटे मे 20 इंच बारिश होने से 35 साल का रिकार्ड टूट गया है। भारी बारिश के चलते छह लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन ने स्कूल और कालेजों को बंद रखने के आदेश जारी किये है। सड़क, रेल व हवाई यातायात ठप हो गया है। वड़ोदरा एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर जाने से बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी उच्च स्तरीय बैठक कर स्थानीय प्रशासन को जरुरी दिशा-निर्देश दिये है। उधर एनडीआरएफ की तीन टीमें भी वड़ोदरा पहुंच गयी है। वड़ोदरा में मंगलवार रात से बारिश जारी है। बीते दिन बुधवार को दोपहर 2 बजे के बाद वड़ोदरा में बारिश ने तबाही मचा दी। केवल 16 घंटे में 20 इंच बारिश होने से पूरा शहर पानी में डूब गया है। लोगों के घरों में दो-दो फुट तक पानी घुस गया है। जलभराव की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने बिजली आपूर्ति बंद कर दी है। शहर के बीचों बीच से गुजरती विश्वामित्री नदी जलस्तर 26 फुट तक जाने से किनारे वाले क्षेत्रों में पानी घुस गया है। भारी बारिश के कारण कई ट्रेनों के रुट बदल दिये गये हैं। जबकि वड़ोदरा की ओर जाने वाली ट्रेनों को बंद कर कर दिया है। वड़ोदरा एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर गया है। सुरक्षा को देखते हुए एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है। बुधवार रात भारी से के चलते बाजवा में एक मकान की दीवार धराशायी होने से छह व्यक्तियों की मौत हो गई है। 

गुजरात सरकार ने आपातकालिन हालात से निपटने के लिए 24 घंटे इमरजैसी कंट्रोल रुम शुरु किया है। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर 1800233-02330265,0265-243101 और 02652426101 जारी किया है। इन नंबरों पर फोन मदद मांगी जा सकती है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने समीक्षा बैठक के बाद स्थानीय प्रशासन को मार्गदर्शन देने के लिए दो आईएएस अधिकारी विनोद राव और लोचन शहेरा को तत्काल वड़ोदरा भेज दिया है। एनडीआरएफ की तीन टीम भी वड़ोदरा पहुंच गयी है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि दो आइएएस अधिकारी वड़ोदरा पहुंच गये है। लोगों से लगातार प्रशासन के संपर्क में रहने की अपील की गयी है। गांधीनगर से भी उच्च अधिकारी लागातर स्थिति पर नजर रख रहे है। गौरतलब है कि गुजरात में पिछले चार दिन से मानसून पूरी तरह सक्रिय है। अहमदाबाद, वड़ोदरा, वलसाड़ नवसारी राजकोट, सूरत सहित विविध शहरों में भारी बारिश हो रही है। वडोदरा में बुधवार को केवल छह घंटे में 10 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बीते चौबीस घंटे में राज्य की 140 तहसीलों में बारिश हुई है। मध्य गुजरात के वड़ोदरा शहर में बुधवार दोपहर 12 बजे से छह बजे के दौरान केवल छह घंटे में रिकार्ड 10 इंच बारिश हुई है। यहां जिसके कारण पूरा शहर टापू में तब्दील हो गया है। विश्वामित्री नदी खतरे की निशान से उपर बह रही है। वाघोडिया में बारिश के कारण चार किलोमीटर तक जाम लग गया। वहीं एमजी रोड. मांडवी-गेडीगेड रोड, वाडी टावर, पानीगेट, रावपुरा, दांडिया बाजार रोड, टीबी अस्पताल, लक्ष्मीनगर-2 रुपल पार्क, नवनाथ नगर में बारिश के कारण सैकड़ों सोसायटियों में पानी घुस गया है। बारिश के चलते सैकड़ों पेड़ भी धराशायी हो गए। अहमदाबाद में भारी बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां दो घंटे में तीन इंच बारिश होने से तमाम अंडरपास बंद कर दिए गए। यहां भारी बारिश के कारण साबरमती नदी उफना गई है। स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक, बुधवार शाम छह बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान वड़ोदरा में सर्वाधिक 11 इंच, वलसाड़ में पांच इंच, राजकोट में सात इंच, अमरेली में छह इंच, सूरत में तीन इंच, अहमदाबाद में तीन इंच, गांधीनगर में तीन इंच, दहेगाम में तीन इंच, आणंद में तीन इंच व साणंद में तीन इंच बारिश हुई है। दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र में पिछले दो दिनों से जारी भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई गांवों में बिजली गुल हो गई है। हजारों लोगों को दूसरी जगह भेजा गया है।

बारिश के कारण रेल, हवाई यातायात बाधित हुआ है। राज्य सरकार ने भारी बारिश के मद्देनजर तमाम अधिकारियों छुट्टी रद कर दी है। संवेदनशील इलाकों में एनडीआरपी की 15 टीमों को तैनात कर दिया गया है। मध्य प्रदेश में कम दबाव के चलते गुजरात में भारी बारिश हो रही है। सौराष्ट्र के राजकोट जिले में पिछले 24 घंटो में सबसे अधिक 10 इंच बारिश हुई है। यहां बारिश के चलते लोगों को घरों दो-दो फुट पानी भर गया है। सभी अंडरपास भी बंद कर दिए गए हैं। जामनगर- देव भूमि द्वारका जिले में भी 10 इंच बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया है। दक्षिण गुजरात के वलसाड में नौ इंच बारिश होने से ओरंग नदी उफान पर है। डांग में भारी बारिश के चलते 11 कोजवे पानी बह जाने से 19 गांवों का संपर्क टूट गया है। नवसारी में भी बारिश के चलते अंबिका, पूर्णा, खरेरा, बंगणी व कावेरी नदी उफान पर हैं। नदी के किनारे वाले गांवों को प्रशासन ने खाली करने के आदेश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button