जीवनशैली

गुणों से भरी हैं नीम की पत्तियां, कड़वेपन में छिपा है खूबसूरती का राज

दस्तक टाइम्स/एजेंसी :neem-bath-5549b66fa329e_l

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नीम। यह त्वचा की शुद्धि करता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह कई बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से फुंसियां व मुहांसे मिट जाते हैं। आइए जानते हैं नीम की पत्तियों से कैसे निखारें सौंदर्य…

त्वचा को संक्रमित होने से बचाती हैं नीम की पत्तियां। नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी से चेहरा धोने से मुहांसों और वाइटहेड्स से छुटकारा मिलता है। नीम का तेल साबुनों, शैंपू, लोशन, टूथपेस्ट और क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा की शुद्धि करता है।

 

फेस पैक बनाकर लगाएं। इसके लिए नीम की पत्तियां संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालें। फिर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में शहद, दही और सोया मिल्क  मिला दें। इससे चेहरे की त्वचा चमक जाएगी।

 

नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्ट बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है। बाल मुलायम भी होते हैं।

 

नीम का पानी एक बेहतरीन स्किन टोनर का भी काम करता है। रात में एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। झाइयां और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Related Articles

Back to top button