ज्ञान भंडार

गुरुद्वारा, जहां विदेश जाने की मन्नत पूरी होने पर चढ़ते हैं जहाज

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- gurudwara-shaheedi-jod-mela-ajab-gajab-55376cae0a63e_exlstक्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा गुरुद्वारा है, जहां विदेश जाने की मन्नत पूरी होने पर लोग फूल और प्रसाद नहीं, बल्कि हवाई जहाज चढ़ाते हैं। 
ये गुरुद्वारा है पंजाब के जालंधर जिले के गांव तल्हन में स्थित शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा साहिब। कहा जाता है कि कुछ लोग यहां विदेश जाने की मन्नत मांगते हुए आते हैं और जब उनकी विदेश जाने की मन्नत पूरी हो जाती है तो वे यहां पर जहाल चढ़ाकर जाते हैं।
बता दें कि यह गुरुद्वारा शहीद बाबा निहाल सिंह जी की मजार है। पंजाब का बहुचर्चित शहीदी जोड़ मेला यहीं पर लगता है। बाबा निहाल सिंह जी की याद में यह मेला लगाया जाता है, जिसमें देश भर से सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा में दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

बाबा निहाल सिंह जी के बारे में कहा जाता है कि वे लोगों के पीने के पानी के लिए कुएं खुदवाते थे औ उस पर चरखी लगवाते थे। उन्होंने बहुत से कुएं खुदवाए। एक दिन कुंआ खुदवाते हुए वे हादसे का

लोगों ने उनकी इतनी आस्‍था थी कि उन्होंने उसी जगह पर उनकी मजार बना दी। लोगों का यहां तक कहना है कि उन्होंने जो भी कुंए खुदवाए, वे कभी सूखे नहीं और उन कुंओं का पानी भी मीठा रहता है।

शिकार हो गए और उनकी मौत हो गई।

 

Related Articles

Back to top button