अन्तर्राष्ट्रीय

गूगल और एपल के खिलाफ लिखने के लिए फेसबुक ने ली इसकी मदद

सोशल मीडिया साइट फेसबुक को लेकर खबर आई है कि वह गूगल और एपल के खिलाफ लिखने के लिए एक पीआर फर्म की मदद ले रहा है। यह बात न्यूयॉर्क टाइम्स में कही गई है। फेसबुक ने बकायदा पीआर फर्म डिफायनर्स पब्लिक अफेयर्स से कॉन्ट्रेक्ट किया है। यह फर्म रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्तूबर 2017 के बाद से फेसबुक ने फर्म के साथ काम बढ़ाया है।

गूगल और एपल के खिलाफ लिखने के लिए फेसबुक ने ली इसकी मदद

फेसबुक इस फर्म के साथ अभी भी काम कर रहा है। बीते 3 सालों से जिन भी विवादों के साथ फेसबुक का नाम जुड़ा है, उनका असर कम हुआ है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पीआर फर्म ने एपल और गूगल के खिलाफ कई लेख लिखे हैं।

फर्म के जरिए फेसबुक इस बात के प्रचार में भी सफल रहा कि एंटी फेसबुक मूवमेंट चलाने के पीछे निवेशक और सामाजिक कार्यकर्ता जॉर्ज सोरोस का हाथ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्म ने पत्रकारों पर यह लिखने का भी दबाव डाला कि सोरोस उन समूहों के साथ आर्थिक संपर्क में है, जो फेसबुक का विरोध करते हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने कर्मियों से कहा है कि वह आईफोन के बजाय एंड्रॉयड फोन का ही इस्तेमाल करें। इसके पीछे कारण ये है कि एपल के सीईओ टिम कुक प्राइवेसी के मामले में फेसबुक की आलोचना कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button