दिल्लीफीचर्ड

गृह मंत्रालय के गायब अफ़सर को CBI ने गिरफ्तार किया

एजेंसी/ anand-joshi-650_650x400_81462971443 (1)नई दिल्‍ली: कई ग़ैर सरकारी संस्थाओं को अवैध तरीके से मदद पहुंचाने के आरोपी गृह मंत्रालय के अफ़सर आनंद जोशी को गिरफ़्तार कर लिया गया है। बीते हफ़्ते सीबीआई ने जब उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था तो वो ग़ायब हो गए थे। उन्होंने अपनी पत्नी को लिखे एक पत्र में कहा था कि उन्हें मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है। सीबीआई द्वारा उनसे सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के ऑर्गेनाइजेश सबरंग के खिलाफ मामले के सिलसिले में पूछताछ की जा रही थी।

जानकारी के मुताबिक आनंद जोशी की पत्नी जब वकील से मुलाक़ात के बाद अपने पति से मिलने गईं तो सीबीआई उन पर निगाह रखे हुए थी। जैसे ही वो अपने पति आनंद जोशी से मिलने पहुंची तो सीबीआई ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया।

दरअसल, बीते हफ़्ते सीबीआई ने जब उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था, तो वो ग़ायब हो गए थे। उन्होंने अपनी पत्नी को लिखे एक पत्र में कहा था कि उन्हें मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है।

गाज़ियाबाद के इंदिरापुरम इलाके का अपना घर छोड़ने से पहले उन्होंने अपनी पत्नी मीनाक्षी को ये चिट्ठी लिखी…

“पिछले कुछ महीनों से मैं काफी मानसिक तनाव से गुज़र रहा हूं, लेकिन अब पानी सिर के ऊपर से गुजर गया है। मैं शांति चाहता हूं इसलिए घर छोड़कर जा रहा हूं। मैं पूरी शिद्दत से देश सेवा कर रहा हूं। मुझे पता नहीं कि मेरे साथ ऐसा होगा। मैंने शायद बड़े-बड़े दुश्मन बना लिए हैं। मुझे खोजने की कोशिश मत करना। बच्चों का ख़याल रखना।”

सीबीआई ने आनंद जोशी के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज कर उनके घर पर छापेमारी की थी और साढ़े 7 लाख रुपये कैश के साथ गृहमंत्रालय की कुछ फाइलें और दस्तावेज बरामद किए थे। जोशी और उनकी पत्नी इसे अपने सीनियरों की साज़िश बताते रहे हैं। आनंद जोशी के परिवार का कहना है कि आनंद को कुछ हुआ तो इसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी क्योंकि आनंद बेकसूर हैं।

Related Articles

Back to top button