जीवनशैली

घर में ऐसे बनाएं चिकन कीमा बिरयानी

नाॅनवेज खाने के शौकीन लोगों को बिरयानी बेहद पसंद होती है। अगर आप भी घर में बिरियानी बनाना चाहते हैं तो चिकन कीमा बिरयानी बना सकते हैं। यह बनाने में बेहद आसना होता है और इसका स्वाद आप कभी नहीं भूल सकेंगे। तो आइए जानते हैं, घर में कैसे बनाएं चिकन कीमा बिरयानी?

चिकन कीमा बिरयानी बनाने के लिए सामग्री :
चिकन कीमा- 200 ग्राम
बासमती चावल- 1-1/2 क प
तेल- 2 चम्मच
दालचीनी- 1 टुकड़ा
बड़ी इलायची- 1
लौंग- 6
साबुत काली मिर्च- 8
जीरा- 1 चम्मच
बारीक कटा प्याज- 1
नमक – स्वादानुसार
अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 चम्मच
बारीक कटा टमाटर- 2
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
कटी हुई मिर्च- 2
बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच
पुदीना पत्ती- 15
गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच
भुना प्याज- 1 कप
ऑलिव ऑयल- आवश्यक तानुसार

चिकन कीमा बिरयानी बनाने की विधि :
सबसे पहले पैन में तेल गर्म करें और उसमें दालचीनी, बड़ी इलायची, हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च और जीरा डालें और मसालों से खुशबू आने तक भूनें। इस बीच एक बड़े सॉसपैन में पानी उबालें। चावल को धोकर उस सॉसपैन में डालें। जब चावल पक जाए तो उसका पानी निकालकर एक ओर रख लें। जब मसालों से खुशबू आने लगे तो पैन में कटा हुआ प्याज डालें और दो से तीन मिनट तक भूनें। अब चिकन कीमा को पैन में डालें और कीमा के सुनहरा होने तक भूनें। अदरक-लहसुन पेस्ट को पैन में डालें और लहसुन की खुशबू आने तक भूनें।

अब पैन में टमाटर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। टमाटर के मुलायम होने तक पकाएं। अब पैन में हरी मिर्च, धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती डालकर अच्छी तर ह से मिलाएं और लगभग 30 सेकें ड तक पकाएं। थोड़ा-सा गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। नमक और एक चौथाई कप भुना हुआ प्याज डालकर अच्छी तर ह से मिलाएं। गैस ऑफ करें और आधा कीमा बड़ी-सी हांडी में डालकर फैलाएं। ऊपर से आधा पका चावल, कुछ पुदीना पत्ती, धनिया पत्ती, थोड़ा गरम मसाला पाउडर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, बचा हुआ कीमा, बचा हुआ चावल, बचा हुआ भुना प्याज, बची हुई पुदीना पत्ती, बची हुई धनिया पत्ती, बचा हुआ गरम मसाला पाउडर और ऑलिव ऑयल डालें। हांडी को अच्छी तरह से बंद कर के धीमी आंच पर 7 से आठ मिनट तक पकाएं। रायते के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button