अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने फिर की घुसपैठ, छह किमी तक अंदर घुसे सैनिक

phpThumb_generated_thumbnail (37)एजेंसी/ लेह

चीन के सैनिक लद्दाख सेक्टर में एक बार फिर बॉर्डर पार कर पानगोंग झील के पास भारतीय क्षेत्र में करीब 6 किमी अंदर तक घुस आए। इस हफ्ते हुई घुसपैठ के बाद दोनों पक्षों के सुरक्षाकर्मी आमने-सामने आ गए थे। घटना बीते 8 मार्च की बताई जा रही है। उस दिन पीएलए के करीब 11 सैनिक पानगोंग के पास फिंगर-8 और सिरजाप-1 में काल्पनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए। इन जवानों की अगुआई कर्नल स्तर का एक अधिकारी कर रहा था। चीन के सैनिक 4 गाडिय़ों में भारत की ठाकुंच सुरक्षा चौकी से दाखिल हुए और भारतीय क्षेत्र के 5.5 किलोमीटर अंदर तक पहुंच गए।आईटीबीपी ने रोका था

आईटीबीपी के एक गश्ती दल ने जल्द ही इन चीनी सैनिकों को रोका। इसके बाद कुछ घंटे के लिए दोनों तरफ के जवान एक दूसरे के आमने-सामने रहे। फिर स्थिति सहज हो गई और दूसरा पक्ष अपनी पुरानी जगह पर लौट गया। घटना पर सेना ने अभी प्रतिक्रिया नहीं की है।

हथियारों से लैस थे चीनी सैनिक

चीनी पक्ष के जवान हथियारों से लैस थे और आईटीबीपी जवानों के पास भी हथियार थे। दौलत बेग ओल्डी में मई 2013 में दोनों पक्षों के बीच 3 सप्ताह तक टकराव के बाद से ही 90 किलोमीटर की पानगोंग झील के किनारे के इलाके में हालात तनावपूर्ण रहे हैं।

Related Articles

Back to top button