जीवनशैली

चूहों को घर से भगाने के लिए करें ये काम, भूल जाएंगे चूहे आपके घर का रास्ता

घर के कीमती सामानों को कुतरने का काम चूहे बड़ी तेजी से करते हैं और कुछ ही सेकेंड में आपके पैसों को चूना लगा देते हैं। चूहों को घर से भगाने के लिए लोग घर में रैट किलर का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें खाने के बाद चूहे बाहर जाने की बजाय घर में ही मर जाते हैं और आपकी समस्या दोगुनी बढ़ जाती है। 
चूहों को घर से भगाने के लिए करें ये काम, भूल जाएंगे चूहे आपके घर का रास्तातो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे चूहे आपके घर का रास्ता ही भूल जाएंगे। 

बिल के पास रखें पुदीना
पुदीने की महक चूहों को बर्दाश्त नहीं होती है इसलिए चूहे के बिल के बाहर अगर पुदीना रख देंगे तो वो न केवल बिल के बाहर आ जाएंगे बल्कि आपके घर का रुख भी दोबारा नहीं करेंगे।सिर के बाल का करें इस्तेमाल
पुदीने की तरह ही चूहों को इंसानी बाल की महक अच्छी नहीं लगती है और अक्सर वो जमीन पर गिरे बाल निगल लेते है। ऐसा करने पर उन्हें बेचैनी महसूस होती है और वो घर से भाग जाते हैं।

तेजपत्ता

तेजपत्ता की महक चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं है घर में जगह जगह इसे रखने से चूहे घर में आना बंद कर देंगे।

लाल मिर्च
खाने में इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने का अच्छा तरीका माना गया है। घर के जिन जगहों पर चूहों का आतंक फैला रहता है वहां पर इसका छिड़काव इन्हें भगाने में मददगार साबित होता है।

Related Articles

Back to top button