ज्ञान भंडार

छह दलितों की हत्या के मामले में 34 आरोपी

cbi-1_18_10_2016जयपुर। राजस्थान के नागौर जिले के डांगावास में छह दलितों की हत्या के मामले में सीबीआई ने 34 आरोपियों की सूची कोर्ट में पेश की है। मेडता की विशेष एससीएसटी कोर्ट ने 4 नवंबर को सभी आरोपियों को पेश करने के आदेश दिए हैं।

डांगावास में जमीन के एक मामले में ऊंची जातियों के लोगों द्वारा मई 2015 में दलितों के साथ हुए खूनी संघर्ष का यह मामला काफी चर्चित रहा था। राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौप दी थी। इस मामले में छह दलितों की हत्या कर दी गई थी। जांच के बाद सीबीआई ने इस मामले में 34 लोगों को आरोपी मानते हुए इनकी सूची कोर्ट मे पेश की है। इनमें से छह पहले ही न्यायिक हिरासत में है।

सीबीआई ने कोर्ट में सूची पेश कर इन सभी 34 आरोपियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की मांग की थी। ये सभी 34 लोग इस क्षेत्र के रसूखदार लोागें में गिने जाते है। सीबीआई अब स्थानीय पुलिस के सहयोग से इन्हें गिरफ्तार करेगी।

इस मामले में आरोपियों पर आरोप है कि उन्होने दलित परिवारों के लोगों को ट्रेक्टर से बांध कर घसीटा और जम कर पिटाई की। इससे चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो ने अस्पताल में दम तोड दिया।

Related Articles

Back to top button