जीवनशैली

छोटे कद की वजह से लड़कियां नहीं होती इंप्रेस? अपनाएं ये टिप्स

fitness_1482392886छोटे कद की वजह से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों में अक्सर आत्मविशवास की कमी देखी जाती है। यहां तक ‌कि करियर के कई क्षेत्रों में लंबे लोगों की ही जरूरत होती है। कुछ हॉर्मोनल या अन्य कारणों से लंबाई नहीं बढ़ पाती। इसके लिए लोग डॉक्टर से भी सलाह और हाइट बढ़ाने वाली दवाइयां लेते हैं जिनसे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन कुछ टिप्स अपना कर आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में।
 सही आहार लें- लंबाई बढ़ाने के लिए सही खान-पान का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए खाने में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम आदि की मात्रा बढ़ानी होगी। मांस-मछली, सोयाबीन, दूध, अंडे, दलिया, जूस, गाजर और अन्य हरी सब्जियों को भोजन में शामिल करें। साथ ही ज्यादा मीठा खाने से बचें।

 जड़ी-बूटियां- लंबाई बढ़ाने के लिए आप कुछ जड़ी बूटियां ले सकते हैं। इसके लिए आंवला एक अच्छा और सरल उपाय है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर का विकास अच्छे से हो पाता है।

 नींद लें- सोते समय शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है। साथ ही लंबाई को बढ़ाने वाले हॉर्मोन की वृद्धि होती है। नींद से तनाव कम होता है जिस वजह से शरीर का अच्छे से विकास होता है।

योगासन- लंबाई बढ़ाने के लिए योग भी कर सकते हैं। इसमें ताड़ासन, भुजंगासन, स्ट्रेचिंग, सूर्य नमस्कार आदि प्रमुख हैं। इनसे अलावा आप नियमित रूप से रस्सी कूदें, साइकिल चलाएं या दौड़ भी सकते हैं।

 विटामिन डी- विटामिन डी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए धूप लें, लेकिन तेज धूप में जाने से बचें।

 नशा करें बंद-

शराब, धूम्रपान जैसी नशीली चीजें हॉर्मोन पर असर डालती हैं। इन चीजों की वजह से लोगों की विकास और वृद्धि दर रुक जाती हैं। इसलिए इनके सेवन से बचें।
 

Related Articles

Back to top button