टॉप न्यूज़ब्रेकिंगराष्ट्रीय

जम्मू- कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग आज, मीरवाइज उमर फारूक नजरबंद

आतंकियों की धमकी और राजनीतिक दलों के बायकॉट के बीच घाटी में सोमवार (8 अक्टूबर) को स्थानीय निकाय के पहले चरण का मतदान है. चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का गश्त बढ़ा दिया गया है, ताकि जनता के बीच किसी तरह का खौफ ना रहे.जम्मू- कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग आज, मीरवाइज उमर फारूक नजरबंद

मीरवाइज उमर फारूक नजरबंद

चुनाव से पहले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को रविवार को नजरबंद कर दिया गया है. फारूक ने ट्वीट किया कि, ‘नजरबंद हूं. चुनाव की विचित्र लोकतांत्रिक प्रक्रिया चल रही है. बड़ी संख्या में बल तैनात किए गए हैं. पीएसए लगाने, लोगों को कैद और नजरबंद करने, छापेमारी करने, पाबंदियां लगाने और इंटरनेट पर रोक लगाने की प्रक्रिया तेज हुई है.’

उन्होंने कहा, यह जिक्र नहीं करना चाहिए कि उम्मीदवार नामालूम हैं और जनता हैरान है. लोकतंत्र का क्या मजाक उड़ाया जा रहा है.’ तीनों अलगाववादी नेताओं ने ज्वाइंट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) के बैनर तले सोमवार से शुरू हो रहे चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान किया है. इससे पहले दो अक्टूबर को पुलिस ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के प्रमुख यासीन मलिक को एहतियाती तौर पर हिरासत में लिया था. हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी की नजरबंदी जारी रहेगी.

6 गांवों में सर्च ऑपरेशन

आतंकियों की जानकारी मिलने के बाद शोपियां के 6 गांवों में सुरक्षाबलों ने घर-घर जाकर सर्च ऑपरेशन चलाया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “सुरक्षा बलों ने मतदान के मद्देनजर शहर और घाटी के दूसरे इलाकों में गाड़ियों की जांच, तलाशी अभियान और इलाके में गश्त बढ़ा दी है, शहर में कई चेक-प्वाइंट बनाए गए हैं जहां गाड़ियों की जांच की जा रही है. गाड़ियों की जांच के लिये खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो.

चार चरणों में होंगे मतदान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में होंगे. 8 अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा. वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी. राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए कुल 2,990 उम्मीदवार मैदान में हैं. अब तक लगभग 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर कश्मीर घाटी से हैं. राज्य की मुख्यधारा की दो पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी इन चुनावों का बहिष्कार किया है. ये दल संविधान के अनुच्छेद 35-ए को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिये जाने का विरोध कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button